देश में कोरोना हुआ बेलगाम, पिछले 24 घंटे में मिले 5 हजार से अधिक मरीज, देश के अलग-अलग हॉस्पिटल में शुरू हुई मॉकड्रिल

Corona became unbridled in the country, more than 5 thousand patients were found in the last 24 hours
देश में कोरोना हुआ बेलगाम, पिछले 24 घंटे में मिले 5 हजार से अधिक मरीज, देश के अलग-अलग हॉस्पिटल में शुरू हुई मॉकड्रिल
कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार देश में कोरोना हुआ बेलगाम, पिछले 24 घंटे में मिले 5 हजार से अधिक मरीज, देश के अलग-अलग हॉस्पिटल में शुरू हुई मॉकड्रिल

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। देश में कोरोना अपना पांव तेजी से पसरता जा रहा है। जिसकी वजह से केंद्र की सरकार और तमाम राज्यों की सरकारें इस महामारी से निपटने के लिए अपने-अपने स्तर पर काम करना शुरू कर दी हैं। पिछले दो दिनों से देश में कोरोना मरीजों की संख्या 5 हजार से अधिक रिपोर्ट की जा रही है। जिसकी वजह से सबको एक बार फिर चिंता सता रही है कि पहले की तरह स्थिति फिर तो नहीं होगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रिपोर्ट के मुताबिक, पिछेल 24 घंटे में देश भर में 5 हजार 880 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 14 लोगों की मौतें हुई हैं और इसी के साथ देश में अब कुल कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 35 हजार 199 तक पहुंच गई है, जो खतरे की घंटी साफ तौर पर दर्शा रही है।

इन राज्यों में मास्क पहनना हुआ अनिवार्य

गर्मी का मौसम आते ही कोरोना एक बार फिर अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है। देश के कुछ राज्यों में स्थिति भयावह होती हुई दिखाई दे रही है, जहां लगातार कोरोना के मामलों में भारी इजाफा हो रहा है। जिसके बाद प्रदेश की सरकार सख्ते में आ गई हैं। हरियाणा, केरल और पुदुचेरी में कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए यहां की सरकारों ने मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। अभी फिलहाल देश में जिस तरह कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं उस स्थिति में आम जन और सरकार दोनों के लिए चिंता का सबब बनना लाजिम है।

केरल की स्थिति सबसे अलग

देश में सबसे ज्यादा केरल, महाराष्ट्र, दिल्ली और गुजरात से कोरोना के मामले आ रहे हैं। बीते 24 घंटे के दौरान केरल में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। जिनकी संख्या डेढ़ हजार पार यानी 1799 तक पहुंच गई है। जबकि महाराष्ट्र में 788 और दिल्ली में 755 कोरोना संक्रमित मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए लोगों से बूस्टर डोज लगवाने की सलाह दी गई है।

स्वास्थ्य मंत्री ने लिया था जायजा

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दो दिन पहले सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की थी और कोरोना के हालत का जायजा लिया था। इस बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि, देश के अलग-अलग अस्पतालों में कोरोना से निपटने के लिए राष्ट्रव्यापी मॉकड्रिल का आयोजन किया जाएगा। जिसमें आपदा से बचाव के लिए कौन-कौन से एहतियातन कदम उठाए जा सकते हैं और हॉस्पिटल में संक्रमितों के लिए उचित व्यवस्था है या नहीं, इसका भी निरीक्षण किया जाएगा।

पटना और भोपाल में शुरू हुआ मॉकड्रिल

पटना के आईजीआईएमएस और भोपाल के हमीदिया हॉस्पिटल समेत देश के कई हिस्सों में आज से दो दिनों के लिए मॉकड्रिल शुरू हो गया है। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए दिल्ली के आरएसएल हॉस्पिटल के महानिदेशक अजय शुक्ला ने कहा, "मामले बढ़ रहे हैं लेकिन उतनी तेजी से नहीं बढ़ रहे जितनी तेजी से पहले बढ़ते थे। जो लोग आए हैं उनको पहले से ही कोई बीमारी थी। इनमें से एक दो बच्चे जो आए थे उनमें गंभीर कोविड नहीं है।" 


कोरोना के तैयारियों को लेकर शुक्ला आगे कहते हैं  "कोविड की तैयारियों को लेकर पीएमओ से साफ निर्देश हैं। हमने 6 बिस्तर रखे थे जिसमें 4 मरीज हैं और 15-18 बिस्तर अलग से रखे हैं। मामलों की संख्या को देखते हुए हम इसको 405 बिस्तर तक बढ़ा सकते हैं। ऑक्सीजन का प्लांट लगने से ऑक्सीजन पर्याप्त है।"

 

Created On :   10 April 2023 6:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story