Corona Effect: ब्रिटेन में लॉकडाउन के दौरान बढ़े घरेलू हिंसा और हत्या के मामले, 4,093 लोग गिरफ्तार

Corona Effect: Increased domestic violence and murder cases during lockdown in Britain
Corona Effect: ब्रिटेन में लॉकडाउन के दौरान बढ़े घरेलू हिंसा और हत्या के मामले, 4,093 लोग गिरफ्तार
Corona Effect: ब्रिटेन में लॉकडाउन के दौरान बढ़े घरेलू हिंसा और हत्या के मामले, 4,093 लोग गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, लंदन। कोरोना वायरस की वजह से लागू किए गए लॉकडाउन के कारण ब्रिटेन में घरेलू हिंसा के मामले बढ़ गए हैं। ब्रिटिश सांसदों की एक रिपोर्ट में बताया गया कि घरेलू हिंसा शिकायत के लिए बनाई गई हॉटलाइन में आने वाली फोन कॉल कुछ हफ्तों में ही 49 फीसदी बढ़ गई हैं और हत्या के मामले दोगुने हो गए हैं। काउंटिंग डेड विमेन प्रोजेक्ट के शोधकर्ताओं ने सांसदों को बताया कि लॉकडाउन लागू होने के पहले तीन हफ्तों में 14 महिलाओं और दो बच्चों की हत्या हुई है। तीन हफ्तों में इतनी हत्याएं होने का रिकॉर्ड 11 सालों में सबसे अधिक है और औसत से दोगुना है।

पिछले 6 सप्ताह से 19 अप्रैल तक लंदन में 4,093 लोगों की गिरफ्तारी की गई
ब्रिटेन में लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा के मामले में पिछले छह सप्ताह से 19 अप्रैल तक लंदन में कम से कम 4,093 लोगों की गिरफ्तारी की गई। यह आंकड़ा औसतन प्रतिदिन लगभग 100 व्यक्तियों का रहा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मेट्रोपोलिटन पुलिस के लीड फॉर सेफगार्डिग कमांडर सू विलियम्स के रविवार को दिए बयान के हवाले से कहा कि पिछले साल की तुलना में 9 मार्च से घरेलू हिंसा के मामलों में 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इसकी एक मुख्य वजह कोविड-19 के लक्षणों वाले लोगों का घरों में सेल्फ आइसोलेशन में रहना है।

घरेलू घटनाओं में 9 मार्च से 19 अप्रैल के बीच 9 प्रतिशत की वृद्धि 
मेट पुलिस ने कहा कि अपराधों के रूप में दर्ज नहीं होने वाली व पारिवारिक झगड़े के रूप मे शामिल घरेलू घटनाओं में 9 मार्च से 19 अप्रैल के बीच 9 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 3 प्रतिशत था। पुलिस ने बताया कि लंदन में घरेलू हिंसा से संबंधित दो हत्याएं दर्ज हुई हैं। विलियम्स ने कहा कि कोविड-19 की रोकथाम के मद्देनजर लगाए गए प्रतिबंध और स्टे एट होम के निर्देश इस सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट के प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन दुर्भाग्य से इससे घरेलू दुर्व्यवहार की घटनाओं में वृद्धि हुई है। बता दें कि ब्रिटेन में अब तक 20,794 मौतों के साथ कोरोनावायरस संक्रमण के 1 लाख 54 हजार 37 मामले सामने आए हैं।

Created On :   27 April 2020 10:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story