कोरोना विस्फोट से मचा हड़कंप, हरियाणा और यूपी के इन जिलों में मास्क पहनना अनिवार्य हुआ

Corona explosion created a stir, wearing of masks became mandatory in these districts of Haryana and UP
कोरोना विस्फोट से मचा हड़कंप, हरियाणा और यूपी के इन जिलों में मास्क पहनना अनिवार्य हुआ
कोरोना ने बढ़ाई टेंशन कोरोना विस्फोट से मचा हड़कंप, हरियाणा और यूपी के इन जिलों में मास्क पहनना अनिवार्य हुआ
हाईलाइट
  • मास्क नहीं पहनने पर लगेगा जुर्माना
  • हरियाणा में सोमवार को 234 नए मामले सामने आए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में एक बार फिर कोरोना के बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। कोरोना के मामलों में बढोत्तरी को देखते हुए हरियाणा सरकार ने बीते सोमवार को प्रदेश के चार जिलों में मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आते हैं। गुरूग्राम में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। जिसको देखते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि गुरूग्राम के अलावा फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि हरियाणा में बीते सोमवार को 234 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 198 गुरूग्राम से जबकि 21 फरीदाबाद से है। अनिल विज ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रदेश के आधे से अधिक जिलों में संक्रमण के मामले या तो नहीं हैं या फिर बहुत कम है। अनिल विज ने कहा कि अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य राजीव अरोड़ा के नेतृत्व में एक टीम गठन किया गया है, जो यह अध्ययन करेगी कि गुरूग्राम में कोरोना वायरस के मामले इतना क्यों बढ़ रहे हैं? हालांकि अभी इसकी रिपोर्ट आना बाकी है।

मास्क नहीं पहनने पर लगेगा जुर्माना

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी से सटे जिलों में एहतियात के तौर पर हमने मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। उन्होंने कहा कि तत्काल प्रभाव से मास्क पहनना अनिवार्य होगा। अनिल विज ने कहा कि मास्क न पहनने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। विज ने ये भी कहा कि हम इस बात की जानकारी जुटा रहे हैं कि गुरूग्राम में किन क्षेत्रों में तेजी देखी जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि स्वास्थ्य विभाग किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिये पूरी तरह तैयार है. अनिल विज ने कहा, हम लोग तैयार हैं, हमारे कर्मचारी तैयार हैं, हमारे पास पर्याप्त बिस्तर है, उपकरण है और ऑक्सीजन है।

यूपी में भी मास्क पहनना हुआ अनिवार्य

गौरतलब है कि बीते सोमवार को उत्तर प्रदेश में लखनऊ और एनसीआर के छह जिलों में सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। यूपी के गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर और बागपत जिलों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। यूपी के नोएडा और गाजियाबाद में हाल ही में स्कूली बच्चों कोरोना संक्रमित पाए गए थे। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी सरकार पूरी तरह  से सतर्क है और लोगों को कोरोना से बचने के लिए "दो गज दूरी मास्क है जरूरी" नियमों का पालन करने के लिए भी निर्देशित कर रही है। 


 

Created On :   18 April 2022 6:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story