दैनिक भास्कर हिंदी: अमित शाह के निर्देश पर 169 रैपिड एंटीजन सेंटर्स पर मुफ्त में शुरू हुई कोरोना जांच

June 18th, 2020

हाईलाइट

  • अमित शाह के निर्देश पर 169 रैपिड एंटीजन सेंटर्स पर मुफ्त में शुरू हुई कोरोना जांच

नई दिल्ली, 18 जून (आईएएनएस)। गृहमंत्री अमित शाह के एक्शन मोड में आने के बाद दिल्ली में कोरोना वायरस का प्रकोप कम करने के लिए उपाय शुरू हुए हैं। गुरुवार को दिल्ली में रैपिड ऐंटिजन प्रणाली के इस्तेमाल से कोरोना की टेस्टिंग भी शुरू हो गई। कुल 169 रैपिड एंटीजन डिटेक्शन टेस्टिंग सेंटर्स पर मुफ्त जांच शुरू हुई है।

केंद्र ने साउथ कोरिया से मंगाई टेस्टिंग किट दिल्ली सरकार को उपलब्ध कराई है। कुछ टेस्टिंग सेंटर्स का दौरा करने के बाद गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने दिल्ली भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी से भी दौरा करने का आग्रह किया है।

गृह राज्य मंत्री ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी को लिखे पत्र में कहा है कि गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में दिल्ली सरकार, स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर के अफसरों की हुई बैठक में लिए गए निर्णय के तहत 169 लैब का संचालन शुरू हुआ है।

गृहमंत्री अमित शाह के कमान संभालने के बाद से दिल्ली में कोरोना को काबू में करने के कई कदम उठाए गए हैं। अमित शाह की पहल पर साउथ कोरिया से छह लाख टेस्टिंग किट मंगाई गई है। जिसमें से 50 हजार किट अब तक दिल्ली सरकार को दिए जा चुके हैं। हर दिन अब 15 हजार टेस्टिंग मुफ्त हो रही है। केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार को आर्थिक सहायता भी दी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली सरकार को 277 करोड़ दिए हैं। केंद्र ने दिल्ली को 7 लाख 32 हजार 429 मास्क, 4 लाख 41 हजार 390 पीपीई किट्स, 25 लाख एचसीक्यू टेबलेट्स उपलब्ध कराए गए हैं। इसके साथ ही प्रमाणित 18 सरकारी 15 प्राइवेट लैब की भी सुविधा दी है।

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों और मौतों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चिंता जताई थी। उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह को केंद्र, राज्य और एमसीडी प्रशासन के बीच समन्वय बनाकर इस दिशा में लड़ाई शुरू करने के लिए कहा था। जिसके बाद से गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली में कोरोना को काबू में करने लिए लगातार बैठकें कर रहे हैं।

उन्होंने बीते दिनों उप राज्यपाल और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ हुई बैठक में टेस्टिंग बढ़ाने पर जोर दिया था। अमित शाह की पहल पर निजी लैब में कोरोना टेस्टिंग का रेट भी अब 2400 रुपये हुए हैं।