मप्र में कोरोना की स्थिति में हो रहा सुधार : शिवराज

Corona situation improving in MP: Shivraj
मप्र में कोरोना की स्थिति में हो रहा सुधार : शिवराज
मप्र में कोरोना की स्थिति में हो रहा सुधार : शिवराज

भोपाल, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना की स्थिति में निरंतर सुधार हो रहा है। बड़ी संख्या में संक्रमित मरीज ठीक होकर घर रवाना हो रहे हैं। अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार सोमवार से निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, चौहान ने रविवार को वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि राज्य में स्थितियां सुधर रही हैं।

शनिवार तक भोपाल में 31 संक्रमित मरीज और इंदौर में 71 संक्रमित मरीज ठीक होकर घर आ गए हैं। इसी प्रकार, ग्वालियर और शिवपुरी में अब एक भी स्थानीय कोविड पॉजिटिव मरीज नहीं है। शनिवार को भोपाल के 193 सैम्पल की रिपोर्ट निगेटिव आई हैं। प्रदेश के 50 प्रतिशत से अधिक जिले कोरोना से पूरी तरह मुक्त हैं।

बैठक में बताया गया कि शिवपुरी, छिंदवाड़ा एवं ग्वालियर जिलों में गत 13 दिनों से एक भी कोरोना टेस्ट पॉजिटिव नहीं आया है। इसी प्रकार, विदिशा में नौ दिन से, मुरैना में आठ दिन से तथा टीकमगढ़ में पिछले पांच दिनों से एक भी कोरोना टेस्ट पजिटिव नहीं आया है। जिलों में स्थितियां सुधर रही हैं।

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि पूरे प्रदेश में कुल 453 संक्रमित क्षेत्र हैं, जिनमें लगभग 22 लाख लोग रह रहे हैं। इनका सघन सर्वे कार्य 2623 टीमें कर रही हैं। अभी तक 20़ 5 लाख व्यक्तियों का सर्वेक्षण हो चुका है। सर्वेक्षण के दौरान 12 हजार 938 हाई रिस्क व्यक्ति पाए गए हैं। इन सभी का सैंपल लिया गया है। रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

मुख्यमंत्री चौहान ने पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी को निर्देश दिए कि कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के कार्य में तैनात पुलिसकर्मियों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाए। वे रात-दिन कोरोना संबंधी कार्य में लगे हैं। उन्हें सभी आवश्यक सुविधाएं, मास्क, सैनिटाइजर आदि उपलब्ध कराए जाएं। जौहरी ने बताया कि प्रदेश में कोरोना से बचाव के कार्य में लगभग 3,000 पुलिस के जवान लगे हुए हैं।

मुख्यमंत्री ने जिलों में कोरोना संबंधी व्यवस्थाओं के लिए बनाए गए प्रभारी अधिकारियों से जानकारी प्राप्त करने के दौरान निर्देश दिए कि वे अपने प्रभार वाले जिलों में सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन सुनिश्चित करवाएं।

इसी तरह मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि आवश्यक वस्तुओं से संबंधित किराना आदि की दुकानें कम समय के लिए न खोली जाएं। इससे उन दुकानों पर भीड़ हो सकती है। ये दुकानें 10 से 12 घंटे तक खुलें। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि कृषि उपकरणों आदि की दुकानें खुली रहें।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि किराना आदि आवश्यक वस्तुओं की जनता को आपूर्ति के लिए छोटे व्यापारियों को प्रोत्साहित किया जाए। बताया गया कि मौजूदा हालात में अति आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर ई-कॉमर्स वाहनों की पूर्व में दी गई छूट को निरस्त कर दिया गया है।

इसी तरह निर्माण विभागों से संबद्ध कान्ट्रेक्टरों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अर्थव्यवस्था को गतिमान करने के लिए 20 अप्रैल से भारत सरकार की गाइड लाइन अनुसार निर्माण कार्य शुरू किए जा सकेंगे। संक्रमित क्षेत्रों (हॉटस्पॉट) से लोगों का आना-जाना पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा। कोरोना संक्रमण के खतरे को ध्यान में रखते हुए पूरी सावधानी से निर्माण कार्य शुरू कराएं।

Created On :   19 April 2020 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story