Corona Vaccination: देश में अब तक 7.86 लाख लोगों को लगी वैक्सीन, सरकार ने को-विन एप अपडेट की, टीकाकरण में आएगी तेजी

Corona Vaccination Today, Know Total Number Of People Vccinated On Wednes Day
Corona Vaccination: देश में अब तक 7.86 लाख लोगों को लगी वैक्सीन, सरकार ने को-विन एप अपडेट की, टीकाकरण में आएगी तेजी
Corona Vaccination: देश में अब तक 7.86 लाख लोगों को लगी वैक्सीन, सरकार ने को-विन एप अपडेट की, टीकाकरण में आएगी तेजी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में 16 जनवरी से शुरू हुए कोरोना वैक्सीनेशन के तहत बुधवार को 20 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में शाम छह बजे तक 1,12,007 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। इसके साथ ही देश में कुल 7,86,842 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अब तक गंभीर दुष्प्रभाव के एक भी मामले सामने नहीं आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार टीकाकरण के बाद चार लोगों की मौत हो गई, लेकिन इसकी वजह टीकाकरण नहीं थी। इन सभी की मौत हृदय संबंधी समस्याओं के कारण हुईं हैं।

वहीं सरकार ने को-विन एप्लिकेशन को अपडेट किया है। इसके साथ ही सरकार ने टीकाकरण साइटों को मैन्युअल रूप से टीकाकरण अभ्यास से गुजरने वाले ऐसे लाभार्थियों को जोड़ने की अनुमति भी प्रदान की है, जिन्हें पहले ऐप बेतरतीब ढंग से (रेंडमली) चुनती थी। एप में नवीनतम सुधार से सरकारी अस्पतालों में होने वाले टीकाकरण में वृद्धि होने की उम्मीद है, जो अपने टीकाकरण लक्ष्य की आधी संख्या तक पहुंचने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

एप में यह परिवर्तन मंगलवार से ही लागू कर दिए गए
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एप में अलॉट बेनिफिशियरी यानी लाभार्थी को अलॉट के लिए एक फीचर जोड़ा है। मंत्रालय के एक संचार ने कहा, फीचर को सत्र स्थलों (सेशन साइट) पर तैनात कर्मचारियों के अधिकतम उपयोग की सुविधा के लिए जोड़ा गया है, ताकि वे प्रति सत्र अधिकतम लाभार्थियों की संख्या को पूरा कर सकें। एप में यह परिवर्तन मंगलवार से ही लागू कर दिया गया है। लोक नायक अस्पताल में टीका समन्वयक (वैक्सीन को-ऑर्डिनेटर) डॉ. अमित गुप्ता ने कहा कि अस्पताल को आगामी सत्र में 70 प्रतिशत टर्नआउट की उम्मीद है, जो गुरुवार को निर्धारित है।

दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट (डीएससीआई) में कोविड टीकाकरण की नोडल अधिकारी डॉ. प्रज्ञा शुक्ला ने कहा कि को-विन में बदलाव एक स्वागत योग्य कदम है, जिसे पहले ही लागू किया जाना चाहिए था। उन्होंने एप में नए बदलाव से बेहतर परिणामों की उम्मीद जताई है। डीएससीआई ने अपने पिछले टीकाकरण के दौरान 21 लाभार्थियों को वैक्सीन दी है।

19 जनवरी को 1.77 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को लगे टीके 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश के विभिन्न राज्यों में कुल 3,800 सत्रों में 19 जनवरी को 1,77,368 स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए गए। 

18 जनवरी को लगे 1,48,266 लोगों को टीके
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 18 जनवरी को 148266 लोगों को टीके लगे थे और इस दौरान 7 लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा था।

17 जनवरी को 17,072 लाभार्थियों का टीकाकरण 
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार रविवार को केवल छह राज्यों ने कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान चलाया और कुल 17,072 लाभार्थियों को टीका लगाया गया।

16 जनवरी को 2,07,229 लोगों का टीकाकरण
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार शनिवार को 2,07,229 लोगों को वैक्सीन लगाने के बाद भारत एक दिन में सबसे अधिक टीकाकरण करने के मामले में पूरे विश्व में सबसे आगे हो गया है।इस अभियान में अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस जैसे देश भी भारत से पीछे हो गए। बता दें कि भारत में टीकाकरण के लिए सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के जरिए निर्मित ‘कोविशील्ड’ के साथ ही भारत बायोटेक की ओर से विकसित स्वदेशी ‘कोवैक्सीन’ टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। हालांकि भारत बायोटेक की वैक्सीन को लेकर विवाद भी हुआ था।
 

Created On :   20 Jan 2021 8:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story