कोरोना वायरस: सेना का जवान भी संक्रमित, 145 पहुंची मरीजों की संख्या, देशभर में 80 ट्रेनों को रद्द किया

Corona virus live update in India
कोरोना वायरस: सेना का जवान भी संक्रमित, 145 पहुंची मरीजों की संख्या, देशभर में 80 ट्रेनों को रद्द किया
कोरोना वायरस: सेना का जवान भी संक्रमित, 145 पहुंची मरीजों की संख्या, देशभर में 80 ट्रेनों को रद्द किया
हाईलाइट
  • कई स्टेशनों पर 50 रुपए किया प्लेटफार्म टिकट
  • 80 ट्रेनें रद्द
  • देश में अब तक तीन लोगों की मौत
  • महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित
  • यहां 41 मामले सामने आए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अब तक 15 राज्यों में 145 मरीजों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुर्ह है। वहीं, तीन लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में स​बसे ज्यादा 41 मामले सामने आए हैं। मंगलवार को सेना में संक्रमण का पहला मामला सामने आया है। यहां लद्दाख में स्काउट का एक जवान कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है। उसके पिता ईरान से लौटे थे और संक्रमित पाए गए। जवान के परिवार को आइसोलेट कर दिया गया है। सेना के अलावा प. बंगाल और पुण्डुचेरी में भी पहले केस सामने आए। बंगाल में 18 साल का युवक और पुण्डुचेरी में 68 साल की महिला संक्रमित पाई गई है। बताया जा रहा है कि पीड़िता लंदन से लौटी थी। ऐसे हालात में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 5700 लोगों को निगरानी में रखा गया है।

देश में बंद जैसे हालात
कोरोनवा वायरस के मामलों लगातार बढ़ोत्तरी को देखते हुए देश के विभिन्न हिस्सों में स्कूल-कॉलेज को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। ऐसे कदम उठाए जा रहे हैं कि लोगों को एकत्रित होने की जरूरत न पड़े। 

कई स्टेशनों पर 50 रुपए किया प्लेटफार्म टिकट
कोरोना वायरस से बचने के लिए भारतीय रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट का दाम बढ़ाने का फैसला किया है। रेलवे ने 6 डिवीजनों के स्टेशनों के लिए प्लेटफॉर्म टिकट के दाम 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया है ताकि भीड़ कम हो। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक मुंबई, वड़ोदरा, अहमदाबाद, रतलाम,राजकोट, भावनगर डिवीजन के रेलवे स्टेशनों पर अब 10 के बजाय 50 रुपए में प्लेटफॉर्म टिकट मिलेंगे ताकि स्टेशनों पर अनावश्यक भीड़ न एकत्रित हो। यह नियम सोमवार (16 मार्च) आधी रात से लागू है।

महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित, यहां 41 मामले सामने आए
देशभर में सबसे ज्यादा 41 मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं। मुंबई पुलिस ने पब, डांस बार, डिस्कोथेक और इसी तरह के सार्वजनिक स्थलों को 31 मार्च तक बंद रखने के आदेश जारी किए हैं। पुलिस ने यहां राज्य के समुद्र तटों को भी खाली करवा लिया है। वहीं वॉट्सऐप पर फेक न्यूज वायरल करने वाले एक व्यक्ति पर एफआईआर दर्ज की है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को कहा कि बस और रेल सेवाएं जरूरी हैं, इसलिए इन्हें बंद नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम लोगों से यह अपील जरूर कर रहे हैं कि वे अनावश्यक यात्राओं से बचें।

80 ट्रेनों को किया रद्द
कोरोना वायरस का असर ट्रेनों पर दिखना शुरू हो गया है। कम यात्रियों की वजह से 85 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। कोरोना के चलते यात्रियों की कम संख्या के कारण इन ट्रेनों को रद्द किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि मध्य रेलवे ने 25, दक्षिण मध्य रेलवे ने 29 और पश्चिम रेलवे ने 10 और दक्षिण पूर्वी रेलवे ने 9 ट्रेनों को रद्द किया। इसके अलावा पूर्वी तट और उत्तर रेलवे ने पांच जबकि उत्तर पश्चिम रेलवे ने चार ट्रेनों को निरस्त किया। इनमें कुछ बेहद लोकप्रिय ट्रेनें भी शामिल हैं। सेंट्रल रेलवे ने मंगलवार को बताया, रद्द होने वाली ट्रेनों में मुंबई, पुणे व नागपुर से चलने वाली डेक्कन एक्सप्रेस, नंदीग्राम एक्सप्रेस व प्रगति एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों को एक अप्रैल तक रद्द किया गया है। वहीं, वेस्टर्न रेलवे ने दूरंतो, हमसफर समेत 10 ट्रेनें रद्द की हैं। अंबाला मंडल ने भी छह ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है। 

ताजमहल और लाल किला समेत सभी ऐतिहासिक इमारतें 31 मार्च तक बंद
देश में सभी ऐतिहासिक इमारतें 31 मार्च तक बंद रहेंगी। इसमें ताजमहल, लाल किला और कुतुब मीनर समेत केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल के मुताबिक भारतीय पुरातत्व विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी राष्ट्रीय स्मारक और म्यूजियम 31 मार्च तक बंद रहेंगे। 

राजस्थान में 50 से ज्यादा लोगों के सार्वजनिक जगहों पर जमा होने पर प्रतिबंध
राजस्थान सरकार ने मंगलवार को कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप से लड़ने के लिए सार्वजनिक जगहों पर 50 से ज्यादा लोगों के जमा होने पर 31 मार्च तक प्रतिबंध लगा दिया है। एक आधिकारिक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी गई है। सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया।

Created On :   17 March 2020 11:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story