Coronavirus: 324 भारतीयों को लाने के बाद एयर इंडिया का एक और विमान जाएगा चीन

Coronavirus: 324 भारतीयों को लाने के बाद एयर इंडिया का एक और विमान जाएगा चीन
Coronavirus: 324 भारतीयों को लाने के बाद एयर इंडिया का एक और विमान जाएगा चीन
हाईलाइट
  • 11
  • 791 लोगों में वायरस के पुष्टि
  • Coronavirus का प्रकोप जारी
  • चीन से लाए गए 324 भारतीय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन में कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप के बीच चीन के वुहान से शनिवार सुबह 324 भारतीय दिल्ली लाए जा चुके हैं। इन लोगों में 211 छात्र और बाकी 110 वर्किंग पर्सन्स हैं। इनमें से 103 लोगों को 14 दिन के मेडिकल ऑब्जरवेशन के लिए छावला में ITBP कैंप ले जाया गया है। इसके अलावा बाकी के भारतीय नागरिकों को लाने के लिए एयर इंडिया का एक और विशेष विमान दोपहर 12:30 बजे उड़ान भरेगा। बता दें कि अब तक चीन में वायरस की चपेट में आने से 259 लोगों की मौत हो चुकी है और 11,791 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

इंटरनेशनल इमरजेंसी
कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने गुरुवार को इंटरनेशनल इमरजेंसी घोषित कर दी है। WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडहोम ने बताया कि "इमरजेंसी घोषित करने का प्रमुख कारण वायरस को दूसरे देशों में फैलने से बचाना है।" उन्होंने बताया कि हमारी चिंता उन देशों के लिए है, जिन देशों की स्वास्थ्य व्यवस्थाएं कमजोर हैं और जो कोरोनावायरस से निपटने में सक्षम नहीं हैं।"

इसे भी पढ़ें : इस चटोरी महिला ने फैलाया कोरोना वायरस! भूख लगने पर पिया था चमगादड़ का सूप

दलाई लामा का मंत्र
वहीं तिब्बत के धर्मगुरु दलाई लामा ने बुधवार को चीनी लोगों इस वायरस को रोकने के लिए एक मंत्र का जाप करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि "वे जितना संभव हो सके तारा मंत्र का जाप करें। इससे कोरोनोवायरस जैसी महामारी के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी।" उन्होंने यह सलाह तब दी जब चीन के बौद्धों के एक समूह ने कोरोनोवायरस के कहर को रोकने के तरीकों पर उनसे सलाह मांगी।

वायरस से खुद को कैसे सुरक्षित रखें?
यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने बयान जारी करते हुए यात्रियों को वुहान में जानवरों के बाजारों में जाने से बचने की सलाह दी है। इसके अलावा ये भी कहा गया है कि वह बिना पका मीट न खांए। लोगों से कहा गया है कि वह इस रोग से संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचे और अपने हाथों को साबुन और पानी से बार-बार धोए।

इसे भी पढ़ें : फैसला: MTP संशोधन बिल 2020 को मंजूरी, 24वें हफ्ते में अविवाहित महिलाएं भी करा सकेंगी गर्भपात

Created On :   1 Feb 2020 6:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story