comScore

Coronavirus: कोरोना वायरस MP में पहली मौत, देश में मारने वालों का आकंडा 11 पर पहुंचा, 606 संक्रमित

Coronavirus: कोरोना वायरस MP में पहली मौत, देश में मारने वालों का आकंडा 11 पर पहुंचा, 606 संक्रमित

हाईलाइट

  • भारत में कोरोना वायरस का कहर जारी
  • अब तक 605 मामलों की पुष्टि हो चुकी है
  • कोरोना से देश में अब तक 12 लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण के 606 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें से 11 लोगों की मौत हो चुकी है। कोविड-19 इंडिया डॉट ओआरजी की डैशबोर्ड पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, देश में कोरोनावायरस के संक्रमण के 606 मामलों में से 550 सक्रिय मामले हैं, जबकि इससे पीड़ित 40 मरीज ठीक हो चुके हैं और 12 लोगों को इस घातक वायरस ने मौत की नींद सुला दिया है। देश में सबसे ज्यादा 116 मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं जिनमें से दो की मौत हो चुकी है। इसके बाद केरल में कोरोनावायरस के 109 मामले की पुष्टि हुई है, जिनमें से चार मरीज ठीक हो चुके हैं। कर्नाटक में 41 मामले सामने आए हैं जिनमें से तीन ठीक हो चुके हैं जबकि एक की मौत हो चुकी है।

तेलंगाना में 39 मामले की पुष्टि हुई है जिनमें से एक ठीक हो चुका है जबकि 37 उपचाराधीन है। गुजरात में कोरोना वायरस के 38 मरीजों में से एक की मौत हो चुकी है जबकि 37 का इलाज चल रहा है। राजस्थान में 36 मामले आए हैं जिनमें से तीन मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि 33 का इलाज चल रहा है। उत्तर प्रदेश में 35 लोगों में कोरानावायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है जिनमें से 11 मरीज ठीक हो चुके हैं और 25 उपचाराधीन हैं। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस के 30 मामले की पुष्टि हुई जिमें से एक की मौत हो चुकी है जबकि छह मरीज ठीक हो चुके हैं और 23 का इलाज चल रहा है। हरियाणा में 30 मामले सक्रिय पाए गए हैं जिनमें से 11 ठीक हो चुके हैं और 19 का इलाज चल रहा है।

पंजाब में 29 मामले आए हैं जिनमें से एक की मौत हो गई है और 28 उपचाराधीन हैं। तमिलनाडु में कोरोनावायरस के 23 मामले पाए गए जिमें से एक की मौत हो गई है और एक मरीज ठीक हो चुका है जबकि 21 उपचाराधीन हैं। मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस के 14 मामलों की पुष्टि हुई है। लद्दाख में 13 मामलों की पुष्टि हुई हैं। पश्चिम बंगाल में नौ मामलों की पुष्टि हुई है जिनमें से एक की मौत हो गई है। आंध्रप्रदेश में आठ, चंडीगढ़ में सात और जम्मू-कश्मीर में छह मामले सामने आए हैं। उत्तराखंड में चार मामले की पुष्टि हुई है। वहीं, बिहार में चार मामले सामने आए हैं जिनमें से एक की मौत हो चुकी है। हिमाचल प्रदेश में कोरोनावायरस के तीन मामलों में से एक की मौत हो गई है। ओडिशा में कोरोनावायरस के दो जबकि पुडेचेरी, छत्तीसगढ़, मणिपुर और मिजोरम में एक-एक मामले की पुष्टि हुई है।

Updates - 

NPR अनिश्चितकाल के लिए स्थगित
कोरोना महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर यानी कि NPR को अपडेट करने की प्रक्रिया को अनिश्चितकाल तक के लिए रोक दिया है। NPR की प्रक्रिया कई राज्य 1 अप्रैल से शुरू करने वाले थे। 

महाराष्ट्र में 112 हुई मरीजों की संख्या
महाराष्ट्र में कोरोनावयरस के पांच नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। नए मामलों के साथ राज्य में संक्रमित व्यक्तियों की कुल संख्या 112 हो गई है। यह जानकारी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार को दी। सांगली जिले के इस्लामपुर के एक ही परिवार के पांच सदस्यों का टेस्ट पॉजीटिव आया। उनका इलाज चल रहा है। वहीं पूरी तरह से ठीक हो चुके दो मरीजों को बुधवार को पुणे के नायडू अस्पताल से छुट्टी मिलने की संभावना है। गौरतलब है कि मुंबई के अस्पतालों से मंगलवार को आठ लोगों को सफलतापूर्वक इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई। मुंबई में अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें 63 साल आयुवर्ग के दो पुरुष, एक 65 वर्षीय व्यक्ति और 68 वर्षीय फिलीपीन्स नागरिक शामिल है। बृहन्मुंबई नगर निगम के अनुसार, 94 अन्य संदिग्ध मरीजों को मंगलवार को शहर के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार देर रात राज्य के निवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि वे विदेश से आए संक्रमित लोगों से बचें और घर के अंदर रहकर सरकार को सहयोग करें।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि, लोग किसी भी तरह के अफवाह पर विश्वास ना करें। किसी भी पत्रकार या फिर डॉक्टर को परेशान नहीं किया जाना चाहिए, वह इस वक्त सेवा का काम कर रहे हैं। 

केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान
केंद्रीय कैबिनेट में फैसला हुआ है कि अब देश के 80 करोड़ लोगों को 2 रुपये प्रति किलो के हिसाब से गेंहू और 3 रुपये प्रति किलो के हिसाब से चावल दिए जाएंगे। कोरोना वायरस के चलते ये फैसला अगले 3 महीने तक लागू रहेगा।

बिहार सरकार का बड़ा ऐलान
लॉकडाउन के बीच बिहार सरकार ने ऐलान किया है कि राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को एक-एक हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाएगी। लॉकडाउन की वजह से देश के सभी बाजार, कामकाज ठप हो गए हैं। 

हरियाणा में एक नर्स पॉजिटिव, मरीजों की संख्या 17 हुई
गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में काम करने वाली एक नर्स का बुधवार को कोरोनावायरस टेस्ट पॉजिटिव आया। महिला पानीपत शहर की है। नए मामले के साथ हरियाणा में कुल मामलों की संख्या 17 हो गई। मरीज को पानीपत के सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है।

भोपाल में कोरोना का दूसरा पॉजिटिव केस
भोपाल में कोरोना का दूसरा पॉजिटिव केस मिला। पॉजिटिव पाई गई लड़की के पिता और पत्रकार केके सक्सेना भी कोरोना पॉजिटिव निकले। इसकी पुष्टि हो गई है, इनके संपर्क में जितने भी लोग आए हैं, उन्हें तत्काल होम क्वॉरेंटाइन होने की अपील भी की गई है। इसके साथ ही उन्हें तत्काल अपने सैंपल कराने के निर्देश दिए गए हैं। 

कैबिनेट बैठक के दौरान सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करते दिखे मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अपने आवास पर कैबिनेट की बैठक की अध्यक्षता की, जहां वह अन्य मंत्रियों के साथ सोशल डिस्टेन्सिंग के मानदंडों का पालन करते हुए देखे गए। बैठक में, नेताओं को कम से कम दो मीटर की सुरक्षित दूरी पर बैठे देखा गया। कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए एहतियात के तौर पर पूरे देश में लॉकडाउन लागू किए जाने के एक दिन बाद ऐसा देखने को मिला। 14 अप्रैल तक लॉकडाउन लागू रहेगा। देश में 10 लोगों की मौत के साथ कोरोनोवायरस के मामलों की संख्या 560 को पार कर गई है।

जम्मू में 2 मरीज पूरी तरह से ठीक
जम्मू में कोविड-19 से संक्रमित तीन में से 2 मरीज पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। यह जानकारी जिला मजिस्ट्रेट सुषमा चौहान ने दी है। सुषमा चौहान ने कहा, दोनों का टेस्ट नेगेटिव आया है। यह सफलता मिलने पर जिला मजिस्ट्रेट ने डॉक्टरों और सहायकों की कड़ी मेहनत की सराहना की है। केंद्र शासित प्रदेश के कुल 5 पॉजिटिव मामलों में से 4 मरीजों का इलाज श्रीनगर में और एक का इलाज जम्मू शहर में हो रहा है। सऊदी अरब से श्रीनगर अपने घर आई महिला का टेस्ट पॉजिटिव आया था, लेकिन अब वह भी पूरी तरह से स्वस्थ हो गई है।

बिहार में अब 4 पॉजिटिव
लॉकडाउन के बाद बिहार में एक और मरीज के कोरोना से संक्रमित होने का मामला सामने आया है। कोरोना वायरस से संक्रमित युवक पिछले दिनों गुजरात से बिहार वापस लौटा है। बिहार के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि पटना में कोरोना वायरस संक्रमित एक और मरीज सामने आया है। इससे बिहार में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 4 हो गई है। अधिकारी ने बताया कि मरीज को पटना के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बिहार में चार लोगों के कोरोना से संक्रमित होने का मामला सामने आ चुका है, जिसमें से एक व्यक्ति की मौत रविवार को हो गई थी।

उत्तर प्रदेश में एक और नया केस
उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में कोरोना वायरस का एक और नया केस मिला। यह शख्स विदेश नहीं गया था, लेकिन किसी संक्रमित के संपर्क में आकर संक्रमण का शिकार हुआ है। उत्तर प्रदेश में अब कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 36 हो गई है। 

महाराष्ट्र में अब मरीजों संख्या बढ़कर 112 हुई
महाराष्ट्र के सांगली में एक ही परिवार के 5 लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैं। महाराष्ट्र में अब मरीजों संख्या बढ़कर 112 हुई। 

गुजरात में बुधवार को 3 नए मामले
गुजरात में बुधवार को 3 नए मामले सामने आए हैं। अहमदाबाद में एक महिला, सूरत वड़ोदरा में एक-एक पुरुष पॉजिटिव मिले हैं। गुजरात में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 38 हुई। 

राजस्थान में मरीजों की संख्या 32 पहुंची
राजस्थान के जोधपुर में एक और मामले सामने आया है। यहां अब मरीजों की संख्या 32 पहुंची। 

मध्य प्रदेश में 14 संक्रमित
कोरोनावायरस के संक्रमितों की संख्या मध्य प्रदेश में अब तक 14 हो गई है। जबलपुर, भोपाल के बाद अब राज्य के इंदौर और उज्जैन में भी कोरोनावायरस के संक्रमित मरीज मिले हैं। इंदौर में 5 पॉजिटिव पाए गए हैं। जिसमें से 3 एक ही परिवार के हैं, जो पिछले दिनों ऋषिकेश की यात्रा कर लौटे थे। इन मरीजों को शहर के बॉम्बे अस्पताल, अरिहंत अस्पताल और एमवाय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं इंदौर में मिले मरीजों में एक संक्रमित महिला उज्जैन की है, उसे आइसोलेशन में रखा गया है।  इसके बाद उज्जैन में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। इससे पहले जबलपुर में 6, भोपाल, ग्वालियर और शिवपुरी में 1-1 पॉजिटिव पाए गए थे। ग्वालियर और शिवपुरी में कोरोना मरीज मिलने के बाद वहां कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहीं भोपाल और जबलपुर में पहले से ही कर्फ्यू जारी है।

 

कमेंट करें
6RFoe