Coronavirus: जानलेवा वायरस ने दी देश में दस्तक! अस्पताल में भर्ती किए गए दो संदिग्ध मरीज

Coronavirus: जानलेवा वायरस ने दी देश में दस्तक! अस्पताल में भर्ती किए गए दो संदिग्ध मरीज
Coronavirus: जानलेवा वायरस ने दी देश में दस्तक! अस्पताल में भर्ती किए गए दो संदिग्ध मरीज
Coronavirus: जानलेवा वायरस ने दी देश में दस्तक! अस्पताल में भर्ती किए गए दो संदिग्ध मरीज
हाईलाइट
  • अब तक कोरोनावायरस के कारण 80 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं
  • राजस्थान और बिहार में दो लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया

डिजिटल डेस्क, जयपुर। चीन में कोरानावायरस (Coronavirus) से मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसी बीच राजस्थान और बिहार में दो लोगों को इस वायरस का संदिग्ध मरीज बताया जा रहा है। राजस्थान के कैबिनेट मिनिस्टर सुभाष गर्ग ने सोमवार को बताया कि "कोरानावायरस एक संदिग्ध व्यक्ति को जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसे अलग (आम मरीजों से दूर) रखा गया है।" उन्होंने आगे कहा कि "जांच के लिए संदिग्ध मरीज का ब्लड सैंपल पुणे भेज दिया गया है और राज्य सरकार वायरस के मद्देनजर सभी जरूरी सावधानियां बरत रही है।"

ये भी पढ़ें : Coronavirus : घातक वायरस से मरने वालों की संख्या हुई 80, भारत ने जारी किया एक और हॉटलाइन नंबर

वहीं बिहार में एकता कुमारी नाम की एक युवती को भी छपरा के एक अस्पताल में भर्ती कर दिया गया। वह हाल में ही चीन से वापस लौटी थी। पटना के PMCH अस्पताल के अधीक्षक विमल करक ने बताया कि "जांच के लिए एकता का ब्लड सैंपल पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में भेजा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक ही उनका उपचार किया जाएगा। हम ऐसे संदिग्ध मामलों के लिए तैयार हैं।"

एकता में कोरोनावायरस के लक्षण मिलने पर और दूसरों की सुरक्षा के लिए उन्हें भर्ती किया गया है। हालांकि एकता ने कहा कि "मुझे कुछ नहीं हुआ है, न कोई कफ है न कोई खासी है। मुझे कलकत्ता एरपोर्ट से रिलीज कर दिया गया था और मैं पिछले तीन दिन से घर पर थी। 98 डिग्री फॉरेन्हाइट बुखार आने पर मुझे जबरदस्ती पकड़ कर अस्पताल लाया गया है।"

ये भी पढ़ें : Secret: PM मोदी ने बताया कि आखिर क्यों है उनके चेहरे में इतनी चमक ?

80 लोगों ने गंवाई जान
बता दें कि अब तक कोरोनावायरस के कारण 80 लोग मारे जा चुके हैं, जबकि इस वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या 2744 तक पहुंच गई है। इसकी जानकारी नेशनल हेल्थ कमीशन के अधिकारियों ने दी। वहीं भारत ने रविवार को वुहान में कोरोनावायरस के चलते फंसे अपने नागरिकों की मदद के लिए तीसरी हॉटलाइन की शुरुआत की है। चीन ने वहां फंसे अमेरिकियों को निकालने की पेशकश की है, जिससे भारतीयों के लिए ऐसी ही व्यवस्था होने की उम्मीद बढ़ गई है।

तीसरा हेल्पलाइन नंबर जारी
कोरोनोवायरस संक्रमण के प्रकोप के संबंध में बीजिंग में भारत के दूतावास की ओर से स्थापित की गई दो हॉटलाइन नंबरों पर बड़ी संख्या में कॉलों को देखते हुए, दूतावास ने तीसरा हॉटलाइन नंबर +8618610953903 खोला है। दो अन्य हॉटलाइन नंबर +8618612083629 और +8618612083617 है। भारतीय अधिकारी लोगों को हर संभव मदद देने के लिए अपने चीनी समकक्ष के साथ समन्वय कर रहे हैं। दूतावास ने कहा, पिछले दो दिनों में हॉटलाइनों पर 600 से ज्यादा कॉल आ चुके हैं।

कोरोनावायरस से खुद को ऐसे बचाएं
यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने बयान जारी करते हुए यात्रियों को वुहान में जानवरों के बाजारों में जाने से बचने की सलाह दी है। इसके अलावा ये भी कहा गया है कि वह बिना पका मीट न खांए। लोगों से कहा गया है कि वह इस रोग से संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचे और अपने हाथों को साबुन और पानी से बार-बार धोए।

ये भी पढ़ें : युगांडा: इमाम की नई नवेली दुल्हन निकली मर्द, दो हफ्ते बाद हुआ खुलासा

Created On :   27 Jan 2020 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story