दैनिक भास्कर हिंदी: PM किसान योजना: लॉकडाउन में 8.89 करोड़ किसानों को राहत, सरकार ने भेजे 17,793 करोड़ रुपए

April 21st, 2020

हाईलाइट

  • लॉकडाउन में कृषि संबंधित योजनाओं का लाभ किसानों को पहुंचा रही सरकार
  • 8.89 करोड़ किसान परिवारों के खातों में अब तक 17,793 करोड़ रुपये भेजे गए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पीएम-किसान के करीब 8.89 करोड़ लाभार्थी किसान परिवारों के बैंकखातों में सरकार ने अब तक 17,793 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के तहत आने वाले कृषि सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग ने यह जानकारी सोमवार को दी।

कोरोनावायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर देशभर में पूर्ण लॉकडाउन है, लेकिन केंद्र सरकार ने खेती किसानी से संबंधित कार्यों को इस दौरान चालू रखने की छूट दी है। साथ ही सरकार कृषि से संबंधित योजनाओं का लाभ भी किसानों को पहुंचा रही है। इसी के तहत 24 मार्च से लेकर अब तक पीएम किसान योजना के 8.89 करोड़ लाभार्थियों के खातों में 17,793 करोड़ रुपये भेजे जा चुके हैं। विभाग ने बताया कि पीएम गरीब कल्याण योजना अन्न योजना के तहत घोषित दाल वितरण के लिए करीब 1,07,077.85 टन दाल राज्यों को भेजी गई है। केंद्र सरकार की एजेंसी नैफेड दाल की खरीद व भंडारण करती है जो कृषि सहाकारिता एवं किसान कल्याण विभाग के अंतर्गत आती है।

देशभर में 19.50 करोड़ परिवारों को वितरित की गई दाल
विभाग ने बताया कि इस योजना के तहत देशभर में 19.50 करोड़ परिवारों को दाल वितरण किया जाएगा। कोरोनावायरस के संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने देशव्यापी बंद लागू करने के बाद इससे मिल रही आर्थिक चुनौतियों का सामना करने के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज का ऐलान किया। इसके तहत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के जरिए देश के प्रत्येक राशनकार्ड धारक परिवार को हर महीने एक किलो दाल और पीडीएस के प्रत्येक लाभार्थी को पांच किलो अनाज अगले तीन महीने तक देने का ऐलान किया है।

Covid-19: मुंबई में 53 पत्रकार कोरोना पॉजिटिव, अधिकतर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े