comScore

COVID-19 crisis: राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति लेंगे कम वेतन, PM समेत सांसदों की सैलरी में 30% की कटौती


हाईलाइट

  • राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और सभी राज्यपालों ने स्वेच्छा से वेतन में कटौती का फैसला
  • ये सभी लोग एक साल तक अपनी सैलरी 30 फीसदी कम लेंगे
  • इस रकम का इस्तेमाल कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में किया जाएगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में मदद करने के लिए राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और सभी राज्यपालों ने स्वेच्छा से वेतन में कटौती का फैसला किया है। ये सभी लोग एक साल तक अपनी सैलरी 30 फीसदी कम लेंगे। इस रकम का इस्तेमाल कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर सोमवार को इसकी जानकारी दी।

PM समेत सांसदों की सैलरी में कटौती
जावड़ेकर ने यह भी कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संसद अधिनियम, 1954 के सदस्यों के वेतन, भत्ते और पेंशन में संशोधन के लिए एक अध्यादेश को मंजूरी दी। इस फैसले के बाद 1 अप्रैल, 2020 से प्रधानमंत्री, सभी कैबिनेट मंत्रियों और राज्यमंत्रियों के वेतन में 30 फीसदी की कटौती हो जाएगी।

MPLAD फंड के अस्थाई निलंबन को मंजूरी
मंत्रिमंडल ने 2020-21 और 2021-22 के दौरान लोकल एरिया डेवलपमेंट फंड (MPLAD) के अस्थायी निलंबन को भी मंजूरी दे दी। इससे करीब 7,900 करोड़ रुपए जमा होंगे। ये पैसा भारत सरकार के Consolidated Fund में जाएगा। इस रकम का इस्तेमाल कोरोना से लड़ने में किया जाएगा। बता दें कि लोकसभा और राज्यसभा के हर सांसद को अपने क्षेत्र के विकास के लिए हर साल 5 करोड़ रुपये सरकार से मिलते हैं।

इससे पहले दिन में, पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रव्यापी कोरोनावायरस लॉकडाउन के बीच वीडियो लिंक के माध्यम से केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता की। मोदी के अलावा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह पीएम के आधिकारिक आवास पर मौजूद थे। मंत्रिमंडल के अन्य सदस्य अपने कार्यालयों और आवासों से एक वीडियो लिंक के माध्यम से जुड़े हुए थे।

भारत में कोरोनावायरस (coronavirus) से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा सोमवार सुबह 9 बजे 4067 पर पहुंचा गया है। इसके साथ ही अबतक 109 लोगों की मौत हो गई है। यह आकंड़े https://www.mohfw.gov.in/ वेबसाइट ने जारी किए हैं। 292 मरीज स्वस्थ होने के बाद घर लौट गए हैं। जबकि 3666 मरीज अभी अस्पतालों में कोरोना से जंग लड़ रहे हैं। 

कमेंट करें
BXoG7