Coronavirus: कोरोना से नोएडा में हड़कंप, स्कूल बंद, आगरा में भी मिले 6 संदिग्ध

CoronaVirus Update: Six New cases in Agra, Two Noida school shut, PM Modi tweets No need to panic
Coronavirus: कोरोना से नोएडा में हड़कंप, स्कूल बंद, आगरा में भी मिले 6 संदिग्ध
Coronavirus: कोरोना से नोएडा में हड़कंप, स्कूल बंद, आगरा में भी मिले 6 संदिग्ध
हाईलाइट
  • उत्तर प्रदेश के नोएडा और आगरा में कोरोना वायरस ने दी दस्तक
  • हाई वायरल के 6 मामले आगरा में नमूना जांच के दौरान पाए गए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस उत्तर प्रदेश तक पहुंच गया है। वायरस फैलने की खबर से नोएडा में हड़कंप मचा हुआ है। खतरे से बचने के लिए नोएडा के दो स्कूलों को बंद कर दिया गया है। आगरा में  6 संदिग्ध मिले हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार सुबह पीएम मोदी से मुलाकात कर कोरोना के मुद्दे पर चर्चा की और शाम में अधिकारियों के साथ आपात बैठक भी की। वहीं पीएम ने भी कोरोना वायरस की तैयारियों को लेकर समीक्षा की और लोगों से कहा, घबराने की जरूरत नहीं।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, कोरोना वायरस की तैयारियों को लेकर समीक्षा की। मंत्रालय और राज्य मिलकर काम कर रहे हैं। भारत आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग हो रही है और चिकित्सा सुविधाएं भी दी जा रही हैं। घबराने की जरूरत नहीं है।

आगरा में मिले 6 संदिग्ध
कोरोना वायरस (कोविड-19) के 6 और संदिग्ध मामले मंगलवार को उत्तर प्रदेश के आगरा में सामने आने के बाद भारत की चिंताएं बढ़ गई हैं। सरकार के एक बयान के अनुसार, हाई वायरल के छह मामले आगरा में नमूना जांच के दौरान पाए गए। ये लोग कल नई दिल्ली में पाए गए कोविड-19 के मरीज के संपर्क में आए थे। इन लोगों को अलग स्थान पर रखा गया है। इनके नमूने पुणे स्थित एनआईवी भेज दिए गए हैं।

बयान के अनुसार, इन छह लोगों के संपर्क में आए लोगों का पता इंटीग्रेटेड डिसीज सर्विलांस प्रोग्राम (आईडीएसपी) नेटवर्क से लगाया जा रहा है। इसके साथ ही भारत में इस बीमारी की चपेट में आए लोगों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है।कोविड-19 के दो मामले सोमवार को पाए गए, जिनमें एक राष्ट्रीय राजधानी तथा दूसरा मामला तेलंगाना में पाया गया।

सोशल मीडिया नहीं छोड़ रहे PM, वुमन्स डे पर महिलाओं को समर्पित करेंगे अकाउंट

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, कोविड-19 का एक पॉजिटिव मामला नई दिल्ली में पाया गया है और एक मामला तेलंगाना में पाया गया है। दिल्ली में जो व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाया गया, वह इटली की यात्रा करके आया है, वहीं तेलंगाना वाला व्यक्ति दुबई से आया था। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इटली से लौटा दिल्ली निवासी व्यक्ति संक्रमित पाया गया था। उसने आगरा में तीन दिन पहले एक पार्टी दी थी, जिसमें नोएडा के एक स्कूल के दो छात्रों सहित 5 लोग शामिल हुए थे। पार्टी में शामिल होने वाले दो छात्रों सहित 5 लोगों को ग्रेटर नोएडा के राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में भर्ती कराया गया है।

देश में इससे पहले कोरोनावायरस के तीन मामले केरल में पाए गए थे, लेकिन इस बीमारी से ठीक होने के बाद सभी को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया था।

नोएडा में स्कूल बंद
नोएडा के दो निजी स्कूलों को मंगलवार को बंद कर दिया गया और परीक्षाएं टाल दी गईं। स्कूल में पढ़ने वाले एक छात्र के पिता कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। स्कूल की ओर से अभिभावकों को भेजे गए संदेश में कहा गया, जरूरी कारणों के चलते परीक्षाएं टाली गई हैं, हालांकि बोर्ड परीक्षाएं होंगी। स्कूल प्रबंधन का कहना है, दो स्टूडेंट सहित 5 लोग इस बीमारी की जांच के दायरे में हैं।

जिला मजिस्ट्रेट बीएन. सिंह ने बताया, नोएडा के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की एक टीम निरीक्षण के लिए स्कूल पहुंची। इस बीच संक्रमित व्यक्ति के परिवार के कुछ सदस्यों में भी इसी तरह के लक्षण नजर आने के बाद उन्हें सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Delhi: बीजेपी संसदीय दल की बैठक में भावुक हुए पीएम मोदी, बोले- पहले देश, फिर दल

कोरोना वायरस का संदिग्ध लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में भर्ती
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर भी मंगलवार को कोरोना वायरस के एक संदिग्ध मरीज की पहचान की गई, जिसे लोकबंधु अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। अस्पताल के निदेशक डॉ. डीएस. नेगी ने बताया, फैजाबाद के रुदौली निवासी युवक सऊदी से आया था। चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर जांच के दौरान युवक में कोरोनावायरस के संदिग्ध लक्षण मिले, जिसे लोकबंधु अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। सैंपल कलेक्शन कर जांच के लिए केजीएमयू भेजा जाएगा। केंद्रीय टीम निरीक्षण भी कर चुकी है।

गौरतलब है कि, उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने हाई अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से कहा है कि कोरोना वायरस को लेकर प्रत्येक जिला चिकित्सालय में बेड सुरक्षित रखे जाएं। इसके साथ ही उन्होंने अस्पतालों को कोरोनावायरस से निपटने के लिए तमाम उपकरण भी तैयार रखने के निर्देश दिए हैं।

Delhi Violence: हिंसा के दौरान पुलिस पर पिस्टल तानने वाला शाहरुख यूपी से गिरफ्तार

लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. नरेंद्र अग्रवाल ने कहा, सरकार कोरोना वायरस को लेकर पूरी तरह सतर्क है। अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर 24 घंटे चिकित्सकों की टीम तैनात है। लखनऊ में कुल 71 बेड भी विभिन्न अस्पतालों में सुरक्षित रखे गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अभी तक कोई भी करोनावायरस का पॉजिटिव केस नहीं मिला है।

बीते दिन राजधानी के हवाईअड्डे पर पांच शहरवासी भूटान से लौटे। इन यात्रियों की थर्मल स्कैनर से जांच की गई। इसके बाद कोरोना वायरस जांच के लिए सैंपल लिया गया। लैब टेस्ट में सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई। हालांकि, सतर्कता के चलते सभी यात्रियों को 15 दिनों तक घर में आइसोलेट रहने की सलाह दी गई।

 

Created On :   3 March 2020 10:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story