दिसंबर की शुरुआत से ही और जहरीली हो सकती है दिल्ली की हवा

दिसंबर की शुरुआत से ही और जहरीली हो सकती है दिल्ली की हवा
हाईलाइट
  • और जहरीली हो सकती है दिल्ली की हवा
  • दिल्ली में स्मॉग की परत होगी मोटी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में प्रदूषण और स्मॉग का संकट बना हुआ है। दो दिसंबर को एक बार फिर दिल्ली वासियों को सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। सफर द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार 2 दिसंबर को बादल छाए रहेंगे, तापमान भी कम रहेगा। इसके चलते दिल्ली-एनसीआर में इनवर्जन लेयर बनेगी जो प्रदूषक तत्वों को जमने में मदद करेगी। यह स्थिति कितने दिनों तक बनी रहेगी फिलहाल इसका आकलन नहीं दिया गया है।

स्मॉग की परत होगी मोटी
इस हफ्ते की शुरुआत से ही दिल्ली में स्मॉग की हल्की परत दोबारा नजर आ रही है। वहीं प्रदूषण का पूर्वानुमान करने वाली विभिन्न एजेंसियां का कहना है कि स्मॉग की परत मोटी होने की संभावनाएं काफी अधिक हैं। बुधवार को प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली का एयर इंडेक्स 358 दर्ज हुआ है, एनसीआर के दो शहर खतरनाक श्रेणी में रहे। भिवाड़ी और गाजियाबाद में एयर इंडेक्स 404 तक पहुंच गया। वहीं फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 338, ग्रेटर नोएडा का 375, गुरुग्राम का 216 और नोएडा का 366 रहा। हांलाकि पिछले मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स महज 316 था। 

हवा का रुख बदलेगा
स्काईमेट के चीफ मेट्रोलॉजिस्ट महेश पलावत ने बताया कि एक दिसंबर तक उत्तर पश्चिमी हवाएं 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती रहेंगी। लेकिन इसके बाद दो दिसंबर से एक नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय है, जिसकी वजह से हवाओं के रुख में बदलाव आएगा। दो दिसंबर से हवाएं दक्षिणी पूर्व या दक्षिणी पश्चिमी से आएंगी। 
 

 

 

Created On :   30 Nov 2018 3:22 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story