दैनिक भास्कर हिंदी: CWC बैठक: 5 पूर्व सीएम समेत 23 नेताओं ने कहा- कांग्रेस में बदलाव जरूरी, कुछ राहुल को फिर नेतृत्व सौंपने के पक्ष में

August 24th, 2020

हाईलाइट

  • पार्टी नेताओं ने चिट्ठी लिखकर की बदलाव की मांग
  • सोनिया ने नया अध्यक्ष चुनने की बात कही
  • गांधी परिवार को पंजाब और छत्तीसगढ़ के सीएम का समर्थन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी में सोनिया गांधी का अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर एक साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद अब नए अध्यक्ष को लेकर पार्टी में उथलपुथल मची हुई है। नेतृत्व में बदलाव को लेकर सोमवार को कांग्रेस कार्यसमिति की अहम बैठक होगी, मीटिंग सुबह 11 बजे होगी। इन सबके बीच कांग्रेस के अलग-अलग नेताओं के लगातार बयान भी आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि सोनिया गांधी ने नया अध्यक्ष चुने जाने की इच्छा जाहिर की है। वहीं वरिष्ठ कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि सोनिया गांधी के कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की खबरें गलत है। वहीं कई नेताओं ने एक बार फिर राहुल गांधी को पार्टी की कमान सौंपे जाने की इच्छा जाहिर ​की है। इनमें से एक हाल ही में कांग्रेस से बगावत कर वापस शामिल होने वाले सचिन पायलट हैं। 

पार्टी नेताओं ने चिट्ठी लिखकर की बदलाव की मांग
अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस के 23 नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर ऊपर से नीचे तक बदलाव करने की मांग की है। चिट्ठी लिखने वालों में 5 पूर्व मुख्यमंत्री, कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य, सांसद और कई पूर्व केंद्रीय मंत्री शामिल हैं।

चिट्ठी में इन मांगों का जिक्र
इस बात का जिक्र है कि भाजपा लगातार आगे बढ़ रही है, पिछले चुनावों में युवाओं ने डटकर नरेंद्र मोदी को वोट दिए। कांग्रेस का बेस कम होने और युवाओं का आत्मविश्वास टूटने को लेकर गंभीर चिंता जताई गई है। बताया जा रहा है कि करीब 15 दिन पहले भेजी गई इस चिट्ठी में बदलाव का ऐसा एजेंडा दिया गया है, जिसकी बातें मौजूदा लीडरशिप को चुभ सकती हैं। चिट्ठी में तीन मांगों का जिक्र किया गया है। 

  1. लीडरशिप फुल टाइम (पूर्णकालिक) और प्रभावी हो, जो कि फील्ड में एक्टिव रहे, उसका असर भी दिखे।
  2. कांग्रेस वर्किंग कमेटी के चुनाव करवाए जाएं।
  3. इंस्टीट्यूशनल लीडरशिप मैकेनिज्म तुरंत बने, ताकि पार्टी में फिर से जोश भरने के लिए गाइडेंस मिल सके।

सोनिया ने नया अध्यक्ष चुनने की बात कही
सूत्रों के अनुसार कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को होने वाली कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में पार्टी के अन्य नेताओं से नया अध्यक्ष चुनने की बात कही है और इस ओर इशारा किया है कि अब वह अपने पद पर नहीं बने रहना चाहती हैं। हालांकि कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने इस बात से इंकार करते हुए कहा है कि सोनिया गांधी के कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की खबरें गलत हैं।

गांधी परिवार को पंजाब और छत्तीसगढ़ के सीएम का समर्थन
सोनिया गांधी के एक शीर्ष सहयोगी ने भी इस तरह के किसी भी कदम से इंकार करते हुए कहा है कि सब कुछ कांग्रेस कार्य समिति की बैठक पर ही निर्भर करेगा। गांधी परिवार को पंजाब और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों से मजबूत समर्थन भी मिला है। पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह का कहना है कि यह इस तरह के मुद्दे को उठाने का सही समय नहीं है। उनके समकक्ष छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राहुल गांधी से पार्टी के नेता के रूप में वापसी करने का आग्रह किया है।

एक धड़ा राहुल के समर्थन में हुआ खड़ा
कांग्रेस के अध्यक्ष पद की चर्चा के बीच पार्टी के सीनियर नेता सलमान खुर्शीद ने अपनी राय जाहिर की है। सलमान खुर्दीश ने कहा कि यदि कोई राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष के रूप में वापस आने के लिए कह रहा है, तो यह उन्हें तय करना है। जो भी उन्हें पार्टी अध्यक्ष बनाना चाहता है, मैं उसके साथ हूं। मुझे उम्मीद है कि वह तय करेंगे कि वह फिर से पार्टी अध्यक्ष होंगे। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर कहा है कि कांग्रेस का भविष्य आपके और राहुल गांधी के हाथों में ही सुरक्षित है।

ज्यादातर कांग्रेस कार्यकर्ता राहुल गांधी को पार्टी की अगुवाई करते देखना चाहेंगे- पायलट
राजस्थान कांग्रेस के विधायक और पार्टी के सीनियर नेता सचिन पायलट ने कहा कि कांग्रेस के ज्यादातर कार्यकर्ता राहुल गांधी को पार्टी की अगुवाई करते देखना चाहेंगे। सचिन पायलट ने ट्वीट करते हुए कहा कि सोनिया गांधी और राहुल जी ने ये दिखाया है कि पार्टी और लोगों की भलाई के लिए त्याग करने का क्या मतलब होता है। अब सर्वसम्मति बनाने का समय आ गया है। जब हम एकजुट होंगे तो हमारा भविष्य और मजबूत होगा। ज्यादातर पार्टी कार्यकर्ता राहुल जी को पार्टी की अगुवाई करते देखना चाहेंगे।

छत्तीसगढ़ के सीएम ने राहुल गांधी को अध्यक्ष बनने के लिए कहा
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को राहुल गांधी को पत्र लिखा। उन्होंने राहुल से पार्टी के अध्यक्ष पद को संभालने की अपील की। बघेल ने मौजूदा समस्याओं पर बात करते हुए राहुल से कहा, 'आपसे विनम्र अनुरोध है कि असहमति के स्वरों के बीच अविचलित रहते हुए देश को नई दिशा दिखाएं तथा कांग्रेस का नेतृत्व पुनः संभालें।

दो दलित नेताओं के नाम पर चर्चाएं शुरू
पार्टी को पत्र लिखने वाले कुछ नेताओं ने कहा कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व मुद्दे को लेकर कोई विवाद नहीं है।CWC की बैठक में गांधी-समर्थक ब्रिगेड को असंतुष्टि का सामना करना पड़ सकता है, इधर सोनिया गांधी के पद पर न बने रहने की स्थिति में उनके स्थान पर कई नामों पर भी चर्चाएं शुरू हो चुकी हैं, जिनमें दो दलित नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और सुशीलकुमार शिंदे शामिल हैं। एक तरफ खड़गे जहां राहुल गांधी के करीबी हैं, वहीं शिंदे पूर्व गृह मंत्री और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

खबरें और भी हैं...