दैनिक भास्कर हिंदी: Cyclone Nivar: देर रात 2 बजे के बाद भारी बारिश की चेतावनी, तमिलनाडु में 1 लाख लोग शिफ्ट किए गए, नेवी के 2 जहाज स्टैंडबाई पर

November 25th, 2020

हाईलाइट

  • पीएम मोदी ने दोनों राज्यों के सीएम से स्थिति का जाएजा लिया
  • एनडीआरएफ के करीब 1,200 बचावकर्मी तैनात
  • तमिलनाडु के 16 जिलों में 26 नवंबर तक छुट्टी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी से उठा निवार तूफान (Nivar Cyclone) अभी पुडुचेरी से 85 किलोमीटर दूर है और इसकी रफ्तार 11 किमी/घंटा है। मौसम विभाग के अनुसार इसके आज रात करीब 2 बजे तमिलनाडु और पुडुचेरी से गुजरने की संभावना है। यहां से गुजरते वक्त 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। ऐसे में सरकार और एनडीआरएफ की टीमें सतर्क हो गई हैं। वहीं राहत और बचाव कार्यों के लिए INS ज्योति पहले ही तमिलनाडु पहुंच चुका है और INS सुमित्र विशाखापट्टनम से रवाना हो चुका है।

तूफान को देखते हुए तटीय इलाकों में बिना किसी कारण लोगों से घर से बाहर निकलने से मना किया गया है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), तटरक्षक बल, दमकल विभाग सहित विभिन्न राज्य और केंद्रीय एजेंसियों के कर्मचारियों की तैनाती किसी भी स्थिति से निपटने के लिए की गई है। 

पीएम मोदी ने दोनों राज्यों के सीएम से स्थिति का जाएजा लिया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी से बातचीत कर तूफान से पैदा हालात की जानकारी ली और केंद्र से हर संभव मदद का भरोसा दिया। एनडीआरएफ ने कहा कि चक्रवाती तूफान की स्थिति तेजी से बदल रही है और यह 120 से 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाले अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। 

एनडीआरएफ के करीब 1,200 बचावकर्मी तैनात
तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में चक्रवाती तूफान निवार के मद्देनजर एनडीआरएफ के करीब 1,200 बचावकर्मियों को तैनात किया गया है और 800 अन्य को तैयार रखा गया है। चेन्नई हवाई अड्डे पर आने और यहां से जाने वाली 26 उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा ट्रेनों को भी रद्द किया गया है। 

तमिलनाडु के 16 जिलों में 26 नवंबर तक छुट्टी 
निवार के चलते चेन्नई एयरपोर्ट आज शाम 7 बजे से कल सुबह 7 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है। इससे पहले 26 फ्लाइट कैंसिल कर दी गई थीं। चेन्नई में कई जगहों पर पावर कट भी किया गया है। तमिलनाडु के 16 जिलों में 26 नवंबर तक छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है। चेन्नई, वेल्लोर, कुड्डालोर, विलुपुरम, नागापट्टनम, थिरुवरूर, चेंगालपट्टू और पेरम्बलोर जैसे शहर शामिल हैं। बेंगलुरु और आसपास के इलाकों में भी यलो अलर्ट जारी किया गया है।

चेन्नई में लगातार बारिश, करुणानिधि के घर में भरा पानी
चेन्नई में पिछले 24 घंटे से बारिश हो रही है। कई इलाकों में पानी भर गया है। पूर्व सीएम करुणानिधि के घर में भी पानी भर गया। चेन्नई प्रशासन को 2015 की बाढ़ का सबक याद है, इसलिए 90% भर चुके चेंबरमबाक्कम डैम के गेट खोल दिए गए हैं।

तमिलनाडु और पुडुचेरी से 1 लाख से अधिक लोगों को निकाला गया
चक्रवाती तुफान 'निवार' के मद्देनजर तमिलनाडु और पुडुचेरी से 1 लाख से अधिक लोगों को संवेदनशील क्षेत्रों से निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। एनडीआरएफ प्रमुख ने यह जानकारी दी।

दर्जन से अधिक विशेष ट्रेनें रद्द
चक्रवाती तूफान 'निवार' के खतरा को देखते हुए रेलवे ने दर्जन से अधिक विशेष ट्रेनें रद्द कर दी है। रेलवे ने कहा है कि रद्द ट्रेनों का पूरा किराया वापस होगा।

यूजीसी-नेट 2020 परीक्षा स्थगित
चक्रवाती तूफान 'निवार' के खतरा को देखते हुए तमिलनाडु और पुडुचेरी में 26 नवंबर को होने वाली यूजीसी-नेट 2020 (गणित और रसायन विज्ञान) की परीक्षा अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई है।