जुनोना के जंगल में ट्रेन से कटकर तीन शावकों की मौत

जुनोना के जंगल में ट्रेन से कटकर तीन शावकों की मौत
हाईलाइट
  • जुनोना जंगल के बीच पटरियों पर हुआ हादसा
  • ट्रेन से कटकर दो शावकों की मौत
  • बाघिन अवनि के हो सकते हैं शावक

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। पर्यावरण और पशु प्रेमियों के लिए एक और बुरी खबर है। बाघिन अवनि की मौत के बाद अब ट्रेन की चपेट में आने से तीन और शावकों की मौत खबर सामने आई है। जानकारी के अनुसार जुनोना जंगल से गुजरने वाली गोंदिया - बल्लारपुर ट्रेन की चपेट में आने से बाघिन के दो शावको की मौत हो गई है।

बाघिन अवनि के नहीं  हैं शावक
कयास लगाए जा रहे थे कि ट्रेन की चपेट में आने से मारे गए शावक बाघिन अवनि के हो सकते हैं। आदमखोर बाघिन अवनि को कोर्ट के आदेश के बाद वन विभाग द्वारा मार दिया गया था। इसके बाद से ही अवनि के शावक जंगल में नजर नहीं आ रहे थे। ऐसा माना जा रहा था कि रेल की चपेट में आकर मारे गए शावक बाघिन अवनि के हो सकते हैं। इस बात की पुष्टी कर ली गई है कि हादसे में मारे गए शावक बाघिन अवनि के नहीं हैं।

अवनि को माारने का हुआ था विरोध
पर्यावरण और वन्य जीव प्रेमियों ने काफी विरोध किया था, वहीं कई बड़े राज नेताओं ने भी अवनि को मारने के फैसले को गलत बताया था। जानकारी के अनुसार दो साल में अवनि ने 14 लोगों को अपना शिकार बनाया था। वन विभान ने बाघिन को खत्म करने के लिए 200 लोगों की टीम लगाई गई थी। वहीं उसे बचाने के लिए प्रयत्न और सेव टाइगर एनजीओ ने ‘लेट अवनि लिव’ अभियान चलाया था। उन्होंने अवनि को न मारने के लिए सुप्रीम कोर्ट में भी गुहार लगाई थी। सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखा था।

Created On :   15 Nov 2018 5:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story