तैयारी: चीन से तनातनी के बीच दशहरा के मौके पर एलएसी के पास नाथूला दर्रे पर शस्त्र-पूजा करेंगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

Defense Minister Rajnath Singh will do arms worship at Nathula Pass
तैयारी: चीन से तनातनी के बीच दशहरा के मौके पर एलएसी के पास नाथूला दर्रे पर शस्त्र-पूजा करेंगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह
तैयारी: चीन से तनातनी के बीच दशहरा के मौके पर एलएसी के पास नाथूला दर्रे पर शस्त्र-पूजा करेंगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह
हाईलाइट
  • सिक्किम में LAC के करीब सड़क का उद्घाटन करेंगे
  • सिक्किम में LAC पर भी तनाव के हालात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में चीन से चल रही तनातनी के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस साल दशहरा के मौके पर सैनिकों के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर सिक्किम के नाथूला दर्रे पर शस्त्र-पूजा करेंगे। दो दिनी दौरे के दौरान रक्षा मंत्री शनिवार को सेना की सुकना स्थित 33वीं कोर (सिलिगुड़ी) पहुचेंगे। इसके बाद सिक्किम जाएंगे। बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हर साल दशहरा के मौके पर हथियारों और लड़ाकू विमानों के साथ शस्त्र-पूजा करते हैं। पिछले साल दशहरा के मौके पर उन्होंने फ्रांस में पहले रफाल लड़ाकू विमान की डिलीवरी ली थी और वहीं रफाल की शस्त्र-पूजा की थी।

जानकारी अनुसार रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रविवार यानि दशहरा के अवसर पर चीन सीमा से सटे नाथूला दर्रे पर सैनिकों के साथ शस्त्र-पूजा करेंगे। इस दौरान थलसेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे भी उनके साथ होंगे। रक्षा मंत्री नाथूला दर्रे के करीब ही सैनिकों से मुलाकात कर उन्हें संबोधन भी करेंगे।

सिक्किम में LAC पर भी तनाव के हालात
पूर्वी लद्दाख से सटी LAC पर हालिया तनाव के साथ-साथ सिक्किम से सटी LAC पर भी इस वक्त तनाव के हालात बने हुए हैं। इस साल मई के महीने में जब पूर्वी लद्दाख से सटी LAC पर तनाव शुरू हुआ था, उसी वक्त नार्थ-सिक्किम के नाकू-ला दर्रे (नाथूला नहीं) पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच मार-पीट और धक्का-मुक्की की घटना सामने आई थी। इस घटना का वीडियो भी सामने आया था। इस घटना के बाद से कई बार ऐसी रिपोर्ट्स सामने आईं जब पता चला कि चीन की पीएलए सेना सिक्किम और उससे सटे डोकलाम इलाके में अपनी तैनाती बढ़ा रही है, लेकिन संघर्ष या फिर फेसऑफ की कोई घटना सामने नहीं आई।

सिक्किम में LAC के करीब सड़क का उद्घाटन करेंगे
जानकारी के मुताबिक, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शनिवार को सिलिगुड़ी के करीब सुकना में 33वीं कोर (त्रिशक्ति कोर) के मुख्यालय जाएंगे और वरिष्ट सैन्य अधिकारियों से ऑपरेशन्ल तैयारियों की जानकारी लेंगे। सुकना कोर के ही जिम्मेदारी LAC से सटे पूरे सिक्किम क्षेत्र के साथ साथ डोकलम की भी है। 2017 में डोकलम में ही भारत और चीन की सेनाओं में 73 लंबा फेसऑफ चला था।

शनिवार को ही रक्षा मंत्री सुकना कोर के करीब दार्जलिंग में ही रक्षा मंत्री सेना की छावनी में सैनिकों के साथ मुलाकात करेंगे। शाम को राजनाथ सिंह गंगटोक पहुंचेंगे। रविवार यानि दशहरा के दिन वे सिक्किम में LAC के करीब बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO) द्वारा तैयार की गई सड़क का उदघाटन करेंगे और नाथूला दर्रे पर सेना के "गैरिसन" में सैनिकों के साथ शस्त्र-पूजा करेंगे।

Created On :   23 Oct 2020 8:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story