दैनिक भास्कर हिंदी: स्मॉग को लेकर केजरीवाल ने की हरियाणा के सीएम खट्टर से मुलाकात

November 16th, 2017

डिजिटल डेस्क,चंडीगढ़। दिल्ली और उसके पड़ोसी राज्य में फैले प्रदूषण को रोकने के लिए बुधवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने चंडीगढ़ में एक बैठक की। दिल्ली में फैली इस जहरीली धुंध के कारण केजरीवाल पिछले कुछ समय से हरियाणा और पंजाब के सीएम से मिलना चाहता थे। हालांकि पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने केजरीवाल से मुलाकात से साफ इनकार कर दिया। आज हुई खट्टर और केजरीवाल की मुलाकात में किसानों द्वारा पराली जलाने के मुद्दे और प्रदूषण कम करने के उपायों पर चर्चा हुई। 

बता दें कि बैठक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेस में अरविंद केजरीवाल ने बताया कि हरियाणा सीएम के साथ स्मॉग के मुद्दे पर सार्थक चर्चा हुई। हम सभी इस समस्या से निपटने के लिए सभी तरह के कदम उठाने को तैयार हैं। हरियाणा के सीएम हमारा साथ देने के बात कही है। उन्होंने हमें आश्वासन दिया है कि वह राज्य में पराली जलाए जाने पर प्रतिबंध लगाने पर विचार करेंगे ताकि इसके कारण प्रदूषण ना हो।

वहीं मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हमारी मुलाकात सौहार्दपूर्ण रही है। हम ऐसी समस्या के लिए आपस में बात कर रहे हैं, जो सभी के लिए चिंता की बात है। राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से स्मॉग के कारण प्रदूषण की समस्या काफी बढ़ गई थी। यह हम सभी के लिए चिंता का सबब था। हरियाणा में इससे निपटने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। हम इसे कम करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। पराली जलाने की घटना इस साल कम हुई है। हम अपने राज्य में सीएनजी से वाहन चलाने के बारे में विचार कर रहे हैं।

दिल्ली में फैले स्मॉग के बाद केजरीवाल ने 8 नवंबर को हरियाणा के सीएम को पत्र लिखा था। पहले तो हरियाणा के सीएम ने केजरीवाल से मुलाकात करने से यह कहते हुए मना कर दिया था उनकी सरकार प्रदूषण नियंत्रण के लिए पहले से ही उचित कदम उठा रही है। बाद में स्मॉग के मुद्दे पर NGT की केंद्र सरकार, पड़ोसी राज्यों और दिल्ली सरकार को फटकार लगाने के बाद हरियाणा सीएम ने केजरीवाल को पत्र लिखकर उनसे मिलने की इच्छा जताई थी।