comScore

दिल्ली चुनाव : दिव्यांगों के लिए मतदान मदद सेवा 1950 जारी

January 03rd, 2020 22:30 IST
 दिल्ली चुनाव : दिव्यांगों के लिए मतदान मदद सेवा 1950 जारी

हाईलाइट

  • दिल्ली चुनाव : दिव्यांगों के लिए मतदान मदद सेवा 1950 जारी

नई दिल्ली, 3 जनवरी (आईएएनएस)। आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव में दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए मुख्य निर्वाचन कार्यालय ने टोल फ्री हेल्पलाइन सेवा शुरू की है। इस निशुल्क सेवा का नंबर 1950 होगा। यह सेवा राज्य में पंजीकृत दिव्यांग मतदाताओं के लिए बेहद मददगार साबित होगी। राज्य निर्वाचन कार्यालय को ऐसा विश्वास है।

राज्य निर्वाचन कार्यालय से जारी अधिकृत बयान में शुक्रवार को आईएएनएस को यह जानकारी दी गई। अधिकृत बयान के मुताबिक, इस हेल्पलाइन में दिव्यांगों को वरीयता के आधार पर 3 नंबर बटन दबाने पर मतदान संबंधित समस्त जानकारी पलक झपकते मिल जाएगी।

ऐसा नहीं है कि 1950 हेल्पलाइन सेवा पहली बार प्रयोग में लाई जा रही है। यह सेवा पहले से उपयोग में थी। अब तक इस नंबर की सेवा पर मतदाताओं की शिकायतों का पंजीकरण होता था। उसके बाद इन शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निराकरण किया जाता था। सेवा का विस्तार करते हुए अब इसे दिव्यांगजनों (मतदाताओं) की मदद के लिए शुरू कर दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक, राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा जारी इस हेल्पलाइन नंबर पर संबंधितजन हिंदी-अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल कर सकते हैं। राज्य विधानसभा चुनाव-2020 की तैयारियों में जुटे चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी तमाम सरकारी मशीनरी को इस सेवा से दिव्यांग मतदाताओं के जागरूक होने की भी उम्मीद है।

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह के मुताबिक, दिल्ली विधानसभा चुनाव-2020 में दिव्यांग मतदाताओं की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के मद्देनजर भी इस सेवा का विस्तार वरीयता के आधार पर किया गया है। दिव्यांगजनों को विशेष रूप से 1950 हेल्पलाइन सेवा की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए यह अनूठा कदम उठाया है।

कमेंट करें
QVZKE