निर्भया केस: दोषी पवन ने फांसी से बचने दाखिल की क्यूरेटिव याचिका, उम्रकैद की करी मांग

Delhi gang rape case convict pawan gupta files curative petition supreme court commute death sentence
निर्भया केस: दोषी पवन ने फांसी से बचने दाखिल की क्यूरेटिव याचिका, उम्रकैद की करी मांग
निर्भया केस: दोषी पवन ने फांसी से बचने दाखिल की क्यूरेटिव याचिका, उम्रकैद की करी मांग
हाईलाइट
  • फांसी की सजा को उम्रकैद में बदलने की मांग
  • दोषी पवन गुप्ता ने दाखिल की क्यूरेटिव याचिका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। निर्भया केस के दोषी अपनी फांसी टालने के लिए कई हथकड़ें अपना रहे हैं। दो बार चारों की डेथ वारंट बढ़ चुकी है। अब गुनहगार पवन गुप्ता (Pawab Gupta) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में क्यूरेटिव याचिका (Curative Petition) दाखिल की है। याचिका में पवन ने फांसी की सजा को उम्रकैद में बदलने की मांग की है। गौरतलब है कि चारों को 3 मार्च की सुबह फांसी मुकरर की गई है। 

बढ़ सकती है तारीख
चारों दोषियों की डेथ वारंट की तारीख फिर आगे बढ़ सकती है। दरअसल पवन ने अभी तक सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव याचिका दाखिल नहीं की थी और न राष्ट्रपति से दया की गुहार लगाई है। वहीं उनके वकील एपी सिंह ने कहा है कि पवन गुप्ता ने याचिका में फिर से घटना के समय नाबालिग होने की बात कही है। 

सरकारी सलाहकार से मिलने से किया इनकार
इससे पहले पवन गुप्ता ने अपने नए कानूनी सलाहकार रवि काजी से मिलने इनकार कर दिया है। एपी सिंह के केस छोड़ने के बाद अदालत ने रवि काजी को पवन का वकील नियुक्त किया था। चारों दोषियों में पवन गुप्ता ही ऐसा है, जिसके पास अब भी क्यूरेटिव पिटिशन और दया याचिका के दो कानूनी विकल्प बचे हैं। अब पवन के इनकार के बाद यह मामला थोड़ा फंस गया है। पवन ने डेथ वारंट जारी होने के बाद से अपने वकील रवि काजी से कोई संपर्क नहीं किया है।

निर्भया केस: फांसी टालने दोषी विनय की नई चाल, दीवार पर सिर मारकर खुद को किया घायल

दोषियों को अंग दान का विकल्प दिया जाए
वहीं सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल हुई है। जिसमें दोषियों को मेडिकल रिसर्च के लिए शरीर और अंग दान करने का विकल्प देने की मांग की गई है। याचिका में कहा गया है कि चारों को शरीर और अंग दान का विकल्प दिया जाएं। याचिका में मृत्युदंड पाए कैदियों व अन्य कैदी के अंग दान के बारे में एक नीति बनाए जाने की भी मांग की गई है। 

निर्भया केस: दोषी विनय शर्मा ने खुद को बताया मानसिक बीमार, रुक सकती है फांसी!

3 मार्च को होगी फांसी
बता दें कि अदालत ने 17 फरवरी को तीसरी बार डेथ वारंट जारी करते हुए निर्भया के चारों दोषियों विनय सहित मुकेश कुमार सिंह, पवन गुप्ता और अक्षय कुमार को तीन मार्च की सुबह छह बजे फांसी देने का आदेश दिया था। 

Created On :   28 Feb 2020 12:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story