दैनिक भास्कर हिंदी: पीएम मोदी आज कारगिल विजय दिवस के समारोह को करेंगे संबोधित

July 27th, 2019

हाईलाइट

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में कारगिल विजय दिवस के समारोह में भाग लेंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (27 जुलाई) नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में कारगिल विजय दिवस के एक स्मारक समारोह को संबोधित करेंगे। कारगिल युद्ध के 20 साल पूरे होने के अवसर पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। यह पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री कारगिल विजय दिवस के अवसर पर आयोजित किसी कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। अब तक किसी भी प्रधानमंत्री ने कारगिल विजय दिवस पर आयोजित किसी सार्वजनिक आयोजन में शिरकत नहीं की है।


इस कार्यक्रम में मशहूर गायक मोहित चौहन देशभक्ति गीत प्रस्तुत करेंगे। कार्यक्रम के दौरान कारगिल युद्ध पर बनी 8 मिनट की फिल्म भी दिखाई जाएगी। सेना का बैंड भी प्रस्तुति देगा। दरअसल हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। यह दिन 1999 के कारगिल संघर्ष में पाकिस्तान पर भारत की जीत के रूप में मनाया जाता है। शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान 1999 में कारगिल की अपनी यात्रा को याद किया था और सैनिकों के साथ उनकी बातचीत को "अविस्मरणीय" बताया था।

संघर्ष की 20 वीं वर्षगांठ पर मोदी ने ट्वीट किया था, 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान, मुझे कारगिल जाने और अपने बहादुर सैनिकों के साथ एकजुटता दिखाने का अवसर मिला। यह वह समय था जब मैं जम्मू में अपनी पार्टी के लिए काम कर रहा था। कश्मीर के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश। कारगिल की यात्रा और सैनिकों के साथ बातचीत अविस्मरणीय है।

उन्होंने तस्वीरें भी साझा की थीं जिसमें पीएम सैनिकों के साथ बातचीत करते हुए दिखाई दे रहे हैं। भारतीय सेना ने ऑपरेशन विजय में भाग लेने वाले सैनिकों के गौरव और वीरता को फिर से जगाने के लिए 26 जुलाई को कारगिल युद्ध की 20वीं वर्षगांठ मनाई।