डीजीसीए ने उड़ानों के लिए वन्यजीवों के खतरों को रोकने के लिए दिशानिर्देश जारी किए

DGCA issues guidelines to curb wildlife hazards for flights
डीजीसीए ने उड़ानों के लिए वन्यजीवों के खतरों को रोकने के लिए दिशानिर्देश जारी किए
नई दिल्ली डीजीसीए ने उड़ानों के लिए वन्यजीवों के खतरों को रोकने के लिए दिशानिर्देश जारी किए
हाईलाइट
  • वन्यजीवों को खोजने के लिए नियमित निगरानी करना शामिल है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के उड्डयन नियामक, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने हवाईअड्डा संचालकों को हाल ही में पक्षियों और अन्य जानवरों के साथ विमानों के टकराने की घटनाओं को देखते हुए जांच करने के लिए नए निर्देश जारी किए हैं। डीजीसीए के दिशानिर्देशों में कहा गया है कि हवाईअड्डे संचालकों को वन्यजीवों और विमानों के बीच टकराव को कम करने के लिए व्यापक तरीकों और तकनीकों को तैनात करने की आवश्यकता होती है, जिसमें रैंडम पैटर्न में नियमित गश्त करना, जब भी कोई वन्यजीव गतिविधि होती है, तो पायलटों को सूचित करना, खतरनाक वन्यजीवों को खोजने के लिए नियमित निगरानी करना शामिल है।

डीजीसीए ने एयरोड्रम ऑपरेटरों से मासिक आधार पर की गई कार्रवाई पर एक रिपोर्ट भी मांगी है। सर्कुलर के शीर्षक: लाइसेंस प्राप्त हवाई अड्डों पर संभावित वन्यजीव खतरों का प्रबंधनके अनुसार, एक हवाई अड्डे में और उसके आसपास पक्षियों और जानवरों की गतिविधि विमान के सुरक्षित संचालन के लिए खतरे का एक संभावित स्रोत है और एक विमान और पक्षियों के बीच टकराव की संभावना है। वन्यजीव हमले उड़ान सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा करते हैं और भारत में कई दुर्घटनाओं और घटनाओं का कारण बने हैं।

पिछले कुछ हफ्तों के दौरान पक्षियों के टकराने की कई घटनाएं हुई हैं। 4 अगस्त को चंडीगढ़ के लिए गो फस्र्ट की फ्लाइट पक्षी की चपेट में आने के बाद गुरुवार को अहमदाबाद लौट आई। 19 जून को, पटना हवाई अड्डे से उड़ान भरने के तुरंत बाद 185 यात्रियों को लेकर स्पाइसजेट के दिल्ली जाने वाले विमान के एक इंजन में आग लग गई और विमान ने कुछ मिनट बाद आपातकालीन लैंडिंग की। पक्षी के टकराने से इंजन में खराबी आ गई। एयरक्राफ्ट रूल्स में हवाईअड्डे के 10 किलोमीटर के दायरे में वन्यजीवों को आकर्षित करने वाले कूड़ा-करकट और जानवरों के वध पर रोक लगाई गई है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Aug 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story