Digital Strike-3: भारत ने अब तक 224 ऐप्स बैन किए, जानें चीन को कितना बड़ा झटका और भारत को क्या हासिल होगा

Digital Strike-3: India banned 224 apps so far, know how big a shock to China
Digital Strike-3: भारत ने अब तक 224 ऐप्स बैन किए, जानें चीन को कितना बड़ा झटका और भारत को क्या हासिल होगा
Digital Strike-3: भारत ने अब तक 224 ऐप्स बैन किए, जानें चीन को कितना बड़ा झटका और भारत को क्या हासिल होगा
हाईलाइट
  • 310 गुना बढ़ गई थी भारत में चीनी ऐप्स की कमाई
  • ऐप्स बैन से 45 हजार करोड़ की चपत लग चुकी है चीन को
  • ज्यादातर एप्स के सबसे ज्यादा यूजर्स भारत में
  • 3.3 करोड़ एक्टिव यूजर्स पबजी के भारत में

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर बढ़ते तनाव के बीच भारत सरकार ने चीन में विकसित 118 मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया है, जिनमें गेमिंग ऐप पबजी भी शामिल है। भारत सरकार ने इससे पहले जून में भी चीन से जुड़े 59 ऐप्स को बैन किया था। इनमें टिकटॉक भी शामिल था। जुलाई में भी चीन से जुड़े 47 मोबाइल ऐप प्रतिबंधित किए गए थे। इस तरह अब तक चीन से जुड़े कुल 224 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लग चुका है। आइए जानते हैं कि ये ऐप बैन चीन के लिए कितनी बड़ा झटका है और भारत को क्या हासिल होगा।

करोड़ों मोबाइल और इंटरनेट यूजर्स के हितों की रक्षा होगी
इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इन ऐप्स को इसलिए बैन किया गया है, क्योंकि वे भारत की संप्रभुता और अखंडता, देश की रक्षा और लोक व्यवस्था के विरुद्ध गतिविधियों में लिप्त थे। मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि इस कदम से भारत के करोड़ों मोबाइल और इंटरनेट यूजर्स के हितों की रक्षा होगी। ये फैसला भारत के साइबर स्पेस की सुरक्षा और संप्रभुता को सुनिश्चित करने के इरादे से लिया गया है।

डाटा चोरी की मिल रही थीं शिकायतें
बयान के अनुसार भारत सरकार को इन ऐप्स के बारे में विभिन्न स्रोतों से शिकायतें मिल रही थीं, जिनमें ऐसी रिपोर्टें भी थीं कि एंड्रॉयड और आइओएस पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप्स से यूजर्स के डेटा अनाधिकृत तौर पर चोरी कर भारत से बाहर स्थित सर्वर में भेजे जा रहे थे।

LAC पर तनाव के बढ़ने के साथ भारत ने बैन किए ऐप्स
बता दें कि पिछली बार 59 चीनी ऐप्स को बैन करने का फैसला गलवान घाटी में 15 जून को भारत-चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के कुछ दिनों बाद लिया गया था, जिसमें भारत के 20 सैनिकों की मौत हो गई थी। उसके बाद सरकार ने एक बार और 47 ऐप्स को बैन किया था। चीन के 118 ऐप्स को बैन करने का फैसला ऐसे समय लिया गया है, जब भारत और चीन के बीच एक बार फिर से लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा या एलएसी पर दोनों देशों के बीच तनाव की खबरें आ रही हैं।

3.3 करोड़ एक्टिव यूजर्स पबजी के भारत में 
बुधवार को जो 118 ऐप बैन किए गए इनमें से ज्यादातर ऐप के भारत में बड़ी तादाद में यूजर्स थे। कई भारतीय युवाओं को तो लोकप्रिय गेमिंग ऐप पबजी की एक तरह से लत लगी हुई है। बात अगर भारत में पबजी ऐप के डाउनलोड की करें तो इसे 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका था। भारत में उसके 3.3 करोड़ ऐक्टिव यूजर थे, जो बहुत बड़ी संख्या है। अब इन पर प्रतिबंधों से चीनी कंपनियों की कमाई सीधे-सीधे प्रभावित होगी। पबजी को वैसे तो एक साउथ कोरियन कंपनी ने डिवेलप किया था, लेकिन इसके जितने भी वर्जन जारी होते हैं, उसे चीनी कंपनी टेंसेंट जारी करती है।

टिकटॉक बैन से चीन को हजारों करोड़ का नुकसान
चीन को होने वाले नुकसान का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि जब जून के आखिर में टिकटॉक, शेयर इट, यूसी ब्राउजर जैसे चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया था तब वहां की प्रॉपेगैंड साइट ग्लोबल टाइम्स ने चीनी कंपनियों को हजारों करोड़ रुपये नुकसान होने की आशंका जताई थी। यही वजह है कि ऐप बैन को चीन पर डिजिटल स्ट्राइक तक कहा गया।

45 हजार करोड़ की चपत लग चुकी है चीन को
टिकटॉक भारत में इस कदर लोकप्रिय था कि दुनिया में उसके सबसे ज्यादा यूजर यहीं पर थे। जब टिकटॉक, हेलो, लाइकी, यूसी ब्राउजर, शेयरइट जैसे 59 ऐप्स पर प्रतिबंध की गाज गिरी थी। तब चीन की सरकारी न्यूज वेबसाइट ग्लोबल टाइम्स ने चीनी कंपनियों को 6 अरब डॉलर यानी करीब 45 हजार करोड़ रुपये का झटका लगने की बात कही थी। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि 224 मोबाइल ऐप पर बैन से चीन के लिए कितना बड़ा झटका है। अकेले टिकटॉक को सालाना करीब 720 करोड़ रुपये के नुकसान की बात कही गई थी। टिकटॉक की हालत इतनी खराब हुई कि अब उसे अमेरिकी कंपनियों के हाथों बेचे जाने की नौबत आ चुकी है। 

पबजी दुनिया का सबसे ज्यादा कमाई वाला गेम 
गेमिंग की दुनिया में डंका बजाने वाले पबजी मोबाइल ऐप के सबसे ज्यादा यूजर भारत में ही हैं। यह गेम गूगल प्ले स्टोर पर टॉप 5 में शुमार था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सिर्फ 2020 के पहले क्वॉर्टर में पबजी को 6 करोड़ लोगों को डाउनलोड किया था। इतना ही नहीं, मई में पबजी दुनिया का सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाला मोबाइल गेम बना था। उसे 22.6 करोड़ डॉलर यानी करीब 1700 करोड़ रुपये का राजस्व मिला था। अब भारत में बैन से पबजी को तगड़ी आर्थिक चोट भी पहुंचेगी।

310 गुना बढ़ गई थी भारत में चीनी ऐप्स की कमाई 
सेंसरटावर के आंकड़ों के मुताबिक टिकटॉक बनाने वाली कंपनी बाइट डांस को भारत में 2019 की चौथी तिमाही में 377 करोड़ रुपये की आय हुई थी। साल दर साल के हिसाब से टिकटॉक की कमाई चौथी तिमाही में करीब 310 गुना बढ़ गई। पूरे 2019 वित्त वर्ष में कंपनी को करीब 720 करोड़ रुपये की कमाई सिर्फ टिकटॉक के जरिए हुई थी। यानी सिर्फ टिकटॉक बंद होने से ही चीन को हर साल करीब 720 करोड़ रुपये का नुकसान होगा। भारत में करीब 11.9 करोड़ लोग टिकटॉक इस्तेमाल करते हैं।

Created On :   2 Sep 2020 8:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story