comScore

मप्र में नर्मदा नदी की खदानों पर नजर ड्रोन कैमरों से

June 03rd, 2020 20:00 IST
 मप्र में नर्मदा नदी की खदानों पर नजर ड्रोन कैमरों से

हाईलाइट

  • मप्र में नर्मदा नदी की खदानों पर नजर ड्रोन कैमरों से

भोपाल, 3 जून (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम और जबलपुर संभाग में नर्मदा नदी में होने वाले अवैध खनन को रोकने के लिए विशेष कार्ययोजना बनाई जा रही है। इसके तहत ड्रोन कैमरो से नर्मदा नदी की खदानवार वीडियोग्राफी की जाएगी।

राज्य के कृषि मंत्री और दोनों संभागों के प्रभारी मंत्री कमल पटेल ने बुधवार को मंत्रालय में खनिज विभाग की समीक्षा बैठक ली। आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी में बताया गया है कि बैठक में मंत्री पटेल ने अधिकारियों से कहा कि नर्मदा नदी को सरकार ने एक जीवित इकाई माना है और उसका सीना छलनी करने वालों को किसी कीमत पर बख्शा नहीं जाए।

उन्होंने आगे कहा कि नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाए। प्रदेश की खदानों की खदानवार जानकारी साझा की जाए, ड्रोन कैमरों से खदानवार वीडियोग्राफी करवाई जाए। पानी के अंदर जो खदानें हैं उन्हें तत्काल निरस्त किया जाए। इसके साथ ही मशीनों से उत्खनन बंद हो और सिर्फ मजदूरों को खनन की अनुमति दी जाए जिससे उन्हें रोजगार मिले।

पटेल ने जिलों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बारिश के दौरान खेतों में रेत पानी के बहाव से आ जाती है, उन खेत मालिकों से नियम का पालन कराते हुए रेत के खनन करने की अनुमति दी जाए।

कमेंट करें
qb26c