दैनिक भास्कर हिंदी: अजय चौटाला को तिहाड़ जेल से मिली 2 हफ्ते की छुट्टी, दुष्यंत के शपथ गृहण में हो सकते हैं शामिल

October 27th, 2019

हाईलाइट

  • शिक्षक भर्ती घोटाले में दोषी होने की सजा काट रहे हैं
  • कुछ दिन पहले ही छुट्टी के लिए आवेदन किया था
  • एक साल में एक दोषी को नियम के मुताबिक सात बार छुट्टी दी जा सकती है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी को समर्थन देकर सरकार बनाने में मदद की दुष्यंत चौटाला की घोषणा के अगले दिन शनिवार को दुष्यंत के पिता अजय चौटाला को तिहाड़ जेल से दो हफ्ते की छुट्टी मिल गई। वह शिक्षक भर्ती घोटाले में दोषी होने की सजा काट रहे हैं। 

तिहाड़ जेल के महानिदेशक संदीप गोयल ने कहा कि हमने दोषी अजय चौटाला को दो हफ्ते की फर्लो दी है। उन्होंने कुछ दिन पहले ही छुट्टी के लिए आवेदन किया था। वह अपनी मां के निधन की याद में होने वाले कर्मकांड में शामिल होने के लिए जाना चाहते हैं। गोयल ने आगे कहा कि अजय चौटाला ने छुट्टी के लिए दूसरी बार अर्जी दी है। इससे पहले तीन हफ्ते के लिए वह छुट्टी पर गए थे।

एक साल में एक दोषी को नियम के मुताबिक सात बार छुट्टी दी जा सकती है। आवेदक को छुट्टी देनी है या नहीं, इसका अंतिम फैसला जेल महानिदेशक करता है। सूत्रों के अनुसार अजय चौटाला अपने बेटे दुष्यंत चौटाला के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होना चाहते हैं। दुष्यंत हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री पद के लिए नामित हुए हैं।

दुष्यंत के नेतृत्व वाली जननायक जनता पार्टी (जजपा) ने विधानसभा चुनाव में जीत के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ हरियाणा में नई सरकार के गठन को लेकर गठबंधन किया है। 90 सीटों वाली विधानसभा में दुष्यंत की पार्टी जजपा के 10 विधायक हैं। पार्टी ने भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाने को लेकर तय किया है कि मुख्यमंत्री भाजपा का होगा, लेकिन जजपा को उप-मुख्यमंत्री का पद दिया जाएगा।

फरवरी, 2013 में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला और उनके विधायक पुत्र अजय चौटाला को तीन अन्य सरकारी अधिकारियों के साथ जाली दस्तावेजों का उपयोग करके राज्य में तीन हजार से अधिक शिक्षकों की अवैध रूप से भर्ती करने के आरोप में सीबीआई की विशेष अदालत ने 10 साल की सजा सुनाई थी।