मौसम: पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली एनसीआर में धूल भरी आंधी, बारिश

Dust storm, rain (lead-1) in Delhi NCR due to western disturbance
मौसम: पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली एनसीआर में धूल भरी आंधी, बारिश
मौसम: पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली एनसीआर में धूल भरी आंधी, बारिश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली, 10 मई (आईएएनएस)। पश्चिमी विक्षोभ के चलते रविवार को राष्ट्रीय राजधानी और पड़ोसी क्षेत्रों में हुई हल्की बारिश व धूल भरी आंधी ने गर्मी से काफी राहत देने का कार्य किया है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, कुछ और दिनों तक स्थिति के ऐसी ही बने रहने की संभावनाएं हैं, जिसके चलते प्रचंड गर्मी की शुरूआत में देरी होगी।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के नॉर्थ-वेस्ट मौसम विज्ञान केंद्र प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, पश्चिमी विक्षोभ के कारण यह हुआ है। इसके परिणामस्वरूप धूल भरी आंधी, गरज और हल्की बारिश होने के साथ ही हवा की गति वर्तमान में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं।

उन्होंने कहा, मौसम की स्थिति एक या दो घंटे तक बनी रहेगी और फिर यह पश्चिम व पूर्वी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ेगा। तापमान में गिरावट आएगी और यह लगभग 35 डिग्री सेल्सियस रहेगा। स्काईमेट वेदर में मौसम विज्ञान विभाग और जलवायु परिवर्तन के उप-प्रमुख महेश पलावत ने भी इसी तरह की बात कही।

उन्होंने कहा कि पंजाब और हरियाणा में एक पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवात के चलते पंजाब, उत्तर-हरियाणा और उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश- मेरठ, सहारनपुर और मुरादाबाद में भारी बारिश हुई। हालांकि, पलावत ने जोर देकर कहा कि मौसम की यह स्थिति 14 मई तक बनी रहेगी।

 

Created On :   10 May 2020 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story