अरुणाचल प्रदेश में कांपी धरती, महसूस किए भूकंप के झटके, पांगिन में भूकंप का केंद्र

Earthquake tremors in Arunachal Pradesh, tremors felt, epicenter of earthquake in Pangin
अरुणाचल प्रदेश में कांपी धरती, महसूस किए भूकंप के झटके, पांगिन में भूकंप का केंद्र
अरुणाचल प्रदेश अरुणाचल प्रदेश में कांपी धरती, महसूस किए भूकंप के झटके, पांगिन में भूकंप का केंद्र
हाईलाइट
  • रिएक्टर स्केल पर भूकंप तीव्रता 5.3

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश में शुक्रवार को सुबह-सुबह लोगों को भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप से लोग घर से बाहर निकल गए और उनमें अफरा-तफरी मच गई। रिएक्टर स्केल पर भूकंप तीव्रता 5.3 आंकी गई हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीम्सोलॉजी के वैज्ञानिकों ने भूकंप का केंद्र उत्तर के पांगिन में बताया गया। हालांकि भूकंप के कारण जान-माल के नुकसान की सूचना सामने नहीं आई है। 

पिछले सप्ताह गुजरात के कच्छ में भी 3.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसका केंद्र कच्छ में रापड़ से एक किलोमीटर दूर पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम में 12.2 किलोमीटर की गहराई में था। कच्छ जिला भूकंप के लिहाज से बहुत संवेदनशील है। आईएसआर के मुताबिक  पिछले एक महीने में जिले में ये पांचवा भूकंप हैं।   अक्सर यहां कम तीव्रता के भूकंप के आते रहते हैं। जिले में 26 जनवरी 2001 को आए जबरदस्त भूकंप में 13,800 लोगों की मौत हो गई थी और करीब 1.67 लाख अन्य घायल हो गए थे। पिछले सप्ताह ही केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप में  भी भूकंप के झटके महसूस किए गए इस भूंकर नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (एनसीएस) के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 रही थी। 


परिमाण का भूकंप: 5.3, 15-04-2022 को हुआ, 06:56:19 IST, अक्षांश: 38.62 और लंबा: 97.05, गहराई: 30 किमी, स्थान: 1176 किमी उत्तर पांगिन, अरुणाचल प्रदेश, भारत अधिक जानकारी के लिए डाउनलोड करें भूकं ऐप

Created On :   15 April 2022 3:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story