खुलासा: ED ने रेड में 94 चीनी ऐपों का पता लगाया, भारत में ऑनलाइन गैंबलिंग रैकेट ऑपरेट कर रहे थे

ED raids reveal 94 Chinese betting apps still active
खुलासा: ED ने रेड में 94 चीनी ऐपों का पता लगाया, भारत में ऑनलाइन गैंबलिंग रैकेट ऑपरेट कर रहे थे
खुलासा: ED ने रेड में 94 चीनी ऐपों का पता लगाया, भारत में ऑनलाइन गैंबलिंग रैकेट ऑपरेट कर रहे थे

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। भारत और चीन के बीच लद्दाख में चल रहे सीमा विवाद को चलते मोदी सरकार ने 106 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन, इसके बावजूद चीन की कई ऐसी वेबसाइट और ऐप है जो, भारत में ऑनलाइन गैंबलिंग रैकेट चला रहे हैं और भारतीय नागरिकों से करोड़ों रुपये कमा रहे हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कम से कम 94 ऐसे ऐप और वेबसाइटों का पता लगाया है। 

अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने बेटिंग ऐप चलाने वाली चीनी कंपनियों के बैंक खातों में जमा 47 करोड़ रुपये को फ्रीज किया है। सूत्रों ने कहा कि जिन 94 ऐप और वेबसाइटों का पता लगाया गया है, वो बहुत कम है। चीन ऐसे कई ऐप और वेबसाइट भारत में ऑपरेट कर रहा है। दिल्ली, गुड़गांव, मुंबई और पुणे में शुक्रवार और शनिवार को 15 स्थानों पर तलाशी ली गई, जिससे कंप्यूटर स्टोरेज डिवाइस और अन्य चीजों को जब्त किया गया। ED में तलाशी में इन कंपनियों के फ्रीज किए गए खातों में 1,268 करोड़ का लेन-देन मिला है।

हैदराबाद पुलिस ने इस महीने की शुरुआत में अपने तीन भारतीय सहयोगियों की मदद से एक ऑनलाइन गैबलिंग रैकेट चलाने के आरोप में एक चीनी नागरिक याह हाओ को दिल्ली से गिरफ्तार किया था। हैदराबाद के दो लोग ऑनलाइन गैंबलिंग में 1.64 लाख और 97,000 रुपये हार गए थे जिनकी शिकायत पर इन्हें गिरफ्तार किया गया था। इन चारों को आईपीसी सेक्शन 420 (धोखाधड़ी), 120-बी (साजिश) और तेलंगाना गेमिंग एक्ट लगाया गया था।

पुलिस की जांच में सामने आया था कि चीन-आधारित "बीजिंग टी पावर कंपनी" के जरिए इस ऑनलाइन गैंबलिंग रैकेट को ऑपरेट किया जा रहा था। पुलिस ने 1,100 करोड़ रुपये के लेन-देन का भी पता लगाया गया है। ज्यादातर लेनदेन लॉकडाउन अवधि के दौरान किए गए थे। हैदराबाद सेंट्रेल क्राइम स्टेशन की ओर से दर्ज FIR के आधार पर ईडी के हैदराबाद कार्यालय ने धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत मामला दर्ज किया था।enforcementg

Created On :   30 Aug 2020 9:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story