नेशनल हेराल्ड मामले में ईडी की बढ़ी कार्रवाई, यंग इंडिया का दफ्तर सील, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, सलमान खुर्शीद समेत अन्य नेता एआईसीसी मुख्यालय पहुंचे

EDs action in National Herald case, Young Indias office sealed
नेशनल हेराल्ड मामले में ईडी की बढ़ी कार्रवाई, यंग इंडिया का दफ्तर सील, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, सलमान खुर्शीद समेत अन्य नेता एआईसीसी मुख्यालय पहुंचे
ईडी का एक्शन नेशनल हेराल्ड मामले में ईडी की बढ़ी कार्रवाई, यंग इंडिया का दफ्तर सील, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, सलमान खुर्शीद समेत अन्य नेता एआईसीसी मुख्यालय पहुंचे
हाईलाइट
  • दिल्ली में यंग इंडिया कार्यालय को सील किया गया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को हेराल्ड हाउस में यंग इंडियन कार्यालय को सील कर दिया है। जिसके बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ल्लिकार्जुन खड़गे, सलमान खुर्शीद, दिग्विजय सिंह, पी चिदंबरम और अन्य एआईसीसी मुख्यालय पहुंचे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के कार्यालय और 10 जनपथ आवास के बाहर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस ईडी की इस कार्रवाई के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर सकती है। कांग्रेस कार्यालय के सामने भी भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है ताकि किसी भी तरह की प्रतिक्रिया से निपटा जाए।

इन दिनों देश में ईडी की ताबड़तोड़ कार्रवाई ने विपक्षी पार्टियों की चिंता बढ़ा दी है। कांग्रेस बीजेपी पर लगातार आरोप लगा रही है कि विपक्ष को कमजोर करने के लिए भाजपा ईडी का सहारा ले रही है। प्रवर्तन निदेशालय ने हेराल्ड अखबार से जुड़े एक कथित मामले में बड़ा कदम उठाया है और बुधवार को दिल्ली में यंग इंडिया के कार्यालय को सील कर दिया है। ईडी ने ये भी निर्देश दिए हैं कि एजेंसी के निर्देश के बिना परिसन को नहीं खोला जाएगा। वहीं दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

गौरतलब है कि बीते मंगलवार को ईडी ने सोनिया गांधी-राहुल गांधी की कंपनी यंग इंडिया के स्वामित्व वाले नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े देशभर के 12 ठिकानों पर छापेमारी की थी। दिल्ली स्थित हेराल्ड हाउस में भी ईडी ने छानबीन की। खबरों के मुताबिक, ईडी ने हेराल्ड हाउस के चौथी मंजिल पर छापेमारी की और जानकारी इकट्ठी की। बताया जा रहा है कि यहां पर नेशनल हेराल्ड का पब्लिकेशन ऑफिस भी है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ईडी के छापेमारी के दौरान जमकर विरोध प्रदर्शन किया था। 

राहुल ने फेसबुक पर जताया था विरोध

ईडी की लगातार हो रही कार्रवाई को लेकर कांग्रेस नेता व सांसद राहुल गांधी ने एक फेसबुक पोस्ट लिखकर बीजेपी को घेरा और कहा कि खुद को अकेला मत समझना, कांग्रेस आपकी आवाज है और आप कांग्रेस की ताकत। न हम डरेंगे और इन्हें डराने देंगे। खुद को अकेला मत समझना कांग्रेस आपके साथ है। राहुल ने पीएम मोदी पर इशारों में हमला किया और लिखा कि तानाशाह के हर फरमान से जनता की आवाज दबाने की हर कोशिश से हमें लड़ना है।

जानें नेशनल हेराल्ड मामला

गौरतलब है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के साथ-साथ अन्य स्वतंत्रता सेनानियों ने वर्ष 1938 में नेशनल हेराल्ड के नाम से समाचार पत्र की स्थापना की थी। इस समाचार पत्र का मुख्य उद्देश्य भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में लिबरल ब्रिगेड की चिंताओं को आवाज देना था। एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) द्वारा प्रकाशित, यह अखबार देश की आजादी के बाद कांग्रेस पार्टी का मुखपत्र बन गया था। एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड ने दो अन्य समाचार पत्र भी प्रकाशित किए, एक हिंदी और दूसरा उर्दू में था। हालांकि बाद में वर्ष 2008 में पेपर 90 करोड़ रुपये से अधिक के कर्ज से लद गया। जिसकी वजह से इसे बंद करना पड़ा। नेशनल हेराल्ड मामले में तीन प्रमुख नाम शामिल है। जिसमें एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड, यंग इंडिया लिमिटेड और कांग्रेस है। 

क्या है एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड?

बताया जाता है कि एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड जवाहरलाल नेहरू के दिमाग की उपज थी। वर्ष 1937 में नेहरू ने शेयरधारकों के रूप में 5 हजार अन्य स्वतंत्रता सेनानियों को एकजुट कर इस फर्म की शुरूआत की थी। हालांकि कंपनी विशेष रूप से किसी एक व्यक्ति से संबंधित नहीं थी। गौरतलब है कि वर्ष 2010 में कंपनी के 1,057 शेयरधारक थे। बाद में घाटा होने पर वर्ष 2011 में इसकी होल्डिंग यंग इंडिया को हस्तांतरित कर दी गई। एसोसिएटेड जर्नल्स ने वर्ष 2008 में हिंदी में नवजीवन, अंग्रेजी में नेशनल हेराल्ड अखबार और उर्दू में कौमी आवाज प्रकाशित किया था। दोबारा साल 21 जनवरी 2016 को एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड ने इन तीन दैनिक समाचार पत्रों को फिर से शुरू करने का फैसला लिया था।

सुब्रमण्यम स्वामी ने की थी शिकायत

नेशलन हेराल्ड मामले में साल 2012 में बीजेपी नेता और अधिवक्ता सुब्रमण्यम स्वामी ने एक निचली अदालत के समक्ष अर्जी दी थी। जिसमें आरोप लगाया गया था कि यंग इंडियन लिमिटेड द्वारा एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड के अधिग्रहण में कुछ कांग्रेस के नेता धोखाधड़ी और विश्वासघात में शामिल थे। सुब्रमण्यम ने कांग्रेस पर गभीर आरोप लगाया था कि यंग इंडियन लिमिटेड ने नेशनल हेराल्ड की संपत्ति को दुर्भावनापूर्ण तरीके से हड़प लिया था। इस मामले में स्वामी ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मोतीलाल वोरा, ऑस्कर फर्नांडीस, पत्रकार सुमन दुबे और टेक्नोक्रेट सैम पित्रोदा को नामजद किया है।

 

 

Created On :   3 Aug 2022 12:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story