नई दिल्ली : ईडी का नया मुख्यालय तैयार, जल्द हो सकता है उद्घाटन

January 11th, 2022

हाईलाइट

  • ईडी के नए मुख्यालय का उद्धाटन 14 जनवरी को हो सकता है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का अब दिल्ली के लुटियंस जोन में एक नया मुख्यालय होगा। नए भवन का उद्घाटन जनवरी के दूसरे सप्ताह में 14 जनवरी को हो सकता है, हालांकि, अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। सूत्रों के मुताबिक, नवनिर्मित भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं। उद्घाटन समारोह में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी शामिल होंगी।

ईडी वर्तमान में खान मार्केट के लोक नायक भवन की पांचवीं और छठी मंजिल से अपना कार्यालय चला रहा है। ईडी के डायरेक्टर भी इसी बिल्डिंग से अपना ऑफिस चलाते हैं। इसके अलावा ईडी के दिल्ली में दो और कार्यालय हैं। एक इंडिया गेट के पास जाम नगर में है जहां हाल ही में बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय से पूछताछ की गई थी। इस कार्यालय को ईडी की इंटेलिजेंस यूनिट कहा जाता है। यहां पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम से भी पूछताछ की गई थी।

ईडी का दूसरा ऑफिस दिल्ली के मशहूर रामलीला ग्राउंड के सामने एमटीएनएल बिल्डिंग में है। यहां बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज से कई बार पूछताछ की गई। एमटीएनएल भवन कार्यालय दिल्ली जोन कार्यालय के रूप में जाना जाता है और अत्यधिक संवेदनशील मामले को देखता है। ईडी के एक विशेष निदेशक और दो संयुक्त निदेशक यहां से काम करते हैं।

ईडी का नया मुख्यालय विदुत लेन पर बनाया गया है जो जनपथ के करीब है। इसका तीन साल पहले निर्माण शुरू हुआ था जो अब पूरा हो गया है। सभी सुविधाओं से लैस यह इमारत सबसे आधुनिक होगी। अब ईडी के तीनों कार्यालयों का विलय होगा और नवनिर्मित मुख्यालय से कामकाज शुरू होगा। इससे एजेंसियों का समय बचेगा क्योंकि ज्यादातर मामलों में टीमों को काम के लिए दूसरे भवन में जाना पड़ता है।

ईडी के पूर्व निदेशक करनैल सिंह ने डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंट (डीआरआई) को लिखा था कि विभाग को नए मुख्यालय की जरूरत है। उनके सेवानिवृत्त होने के बाद ईडी निदेशक संजय कुमार मिश्रा ने भवन का शिलान्यास किया। कोविड संकट ने निर्माण में देरी की, अन्यथा यह बहुत पहले पूरा हो गया होता।

(आईएएनएस)