लद्दाख: चुशुल में चल रही भारत-चीन बीच कमांडर स्तर की बैठक, सीमा विवाद को लेकर हो रही चर्चा 

Eighth Round Of Corps Commander Level Talks Between India And China To Be Held On November 6 In Chushul
लद्दाख: चुशुल में चल रही भारत-चीन बीच कमांडर स्तर की बैठक, सीमा विवाद को लेकर हो रही चर्चा 
लद्दाख: चुशुल में चल रही भारत-चीन बीच कमांडर स्तर की बैठक, सीमा विवाद को लेकर हो रही चर्चा 
हाईलाइट
  • भारतीय प्रतिनिधि मंडल की अगुवाई लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन करेंगे
  • सीमा पर तनाव कम करने के लिए सेनाओं के बीच वार्ताओं का दौर जारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा तनाव को कम करने के लिए दोनों देशों की सेनाओं के बीच वार्ताओं का दौर जारी है। इसी क्रम में दोनों देशों की सेनाओं के बीच कॉर्प्स कमांडर स्तर की वार्ता का आठवां दौर आज आयोजित किया गया है। आठवें दौर की वार्ता में भारतीय प्रतिनिधि मंडल की अगुवाई लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन कर रहे हैं, जिन्हें हाल ही में लेह की 14वीं कोर का कमांडर नियुक्त किया गया था।

दोनों पक्ष पूर्वी लद्दाख में अप्रैल-मई महीने से चल रहे सैन्य तनाव को लेकर वार्ता कर रहे हैं। दोनों पक्ष विवाद के समाधान और सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने पर बात कर रहे हैं। इससे पहले सातवें दौर की सैन्य वार्ता 12 अक्टूबर को हुई थी। इसमें पूर्वी लद्दाख में टकराव के बिंदुओं से सैनिकों के पीछे हटने पर कोई नतीजा नहीं निकला था।

पिछले दौर की बातचीत के बाद दोनों देशों की सेनाओं की ओर से जारी किए गए संयुक्त प्रेस वक्तव्य में कहा गया था कि दोनों पक्ष सैन्य और राजनयिक माध्यमों से संवाद कायम रखने पर सहमत हुए हैं। ताकि, गतिरोध को खत्म करने के लिए जल्द से जल्द कोई साझा स्वीकार्य समाधान निकाला जा सके।

वहीं, सैन्य वार्ता के छठे चरण की बातचीत के बाद दोनों पक्षों ने कुछ फैसलों की घोषणा की थी। इसके तहत अग्रिम मोर्चे पर और सैनिकों को नहीं भेजने, एकतरफा तरीके से जमीनी हालात बदलने से परहेज करने और हालात को जटिल बनाने वाली किसी भी कार्रवाई से परहेज की बात कही गई थी।
 

Created On :   5 Nov 2020 5:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story