बुजुर्ग दलाई लामा भारी भीड़ को बौद्ध पवित्र स्थल की ओर आकर्षित करते हैं

Elderly Dalai Lama draws huge crowd to Buddhist holy site
बुजुर्ग दलाई लामा भारी भीड़ को बौद्ध पवित्र स्थल की ओर आकर्षित करते हैं
तिब्बत बुजुर्ग दलाई लामा भारी भीड़ को बौद्ध पवित्र स्थल की ओर आकर्षित करते हैं
हाईलाइट
  • आध्यात्मिक और पारिवारिक बंधन

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली।  तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने हाल ही में बोधगया में तीन दिवसीय भाषण कार्यक्रम का समापन किया, जिसे ज्ञान की भूमि के रूप में जाना जाता है, जिसने दुनिया भर से 100,000 से अधिक मुख्य रूप से तिब्बतियों को आकर्षित किया है।

भारी प्रतिक्रिया ने आयोजकों को आश्चर्यचकित कर दिया, क्योंकि यह कार्यक्रम भारतीय मीडिया के साथ देश में कोविड की एक नई लहर के बारे में बात कर रहा था। कोविड तीर्थयात्रियों और भक्तों के दिमाग से बहुत दूर था - भले ही कई लोगों ने स्थानीय सरकार के अधिकारियों द्वारा अनुरोध किए गए चेहरे के मुखौटे पहने।

पुलिस के अनुमान के अनुसार, लगभग 100,000 लोग पवित्र महाबोधि मंदिर के बगल में एक बड़े खुले मैदान में एकत्र हुए, जहां बोधिवृक्ष स्थित है, जिसके नीचे गौतम बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ था।

पिछले चार दशकों से दलाई लामा के घर धर्मशाला में रहने वाले तिब्बती लेखक और कार्यकर्ता तेनजि़न सूंड्यू उनके पीछे बोधगया गए। वह सोचते हैं कि बड़ी भीड़ का मुख्य कारण यह है कि कोविड ने लोगों की आकांक्षाओं को दबा दिया है, और यह आध्यात्मिक और पारिवारिक बंधन में वापस आने का एक अवसर है।

उन्होंने कहा, हर कोई धर्मशाला नहीं जा सकता। लेकिन यह स्थान आपको आकर्षित करता है, क्योंकि आपको न केवल दलाई लामा के दर्शन करने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने का मौका मिलता है, यहां बोधगया मंदिर भी है। और यह कई तीर्थ स्थलों से घिरा हुआ है।

कोरोनोवायरस महामारी से पहले लगभग आधे मिलियन तीर्थयात्री बोधगया में उस डरे हुए बोधिवृक्ष को श्रद्धांजलि देने के लिए आते थे, जिसने बुद्ध को ज्ञान प्राप्त करने के लिए आश्रय दिया था।

महाबोधि मंदिर को 2002 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था और यह दुनियाभर के बौद्धों के लिए तीर्थ यात्रा का सबसे पवित्र स्थल है, जैसे वेटिकन कैथोलिकों के लिए है या मक्का मुसलमानों के लिए है।

महाबोधि मंदिर परिसर के आसपास थाईलैंड, श्रीलंका, म्यांमार, भूटान, मंगोलिया, चीन, तिब्बत, नेपाल, जापान और लाओस जैसे बौद्ध देशों और समुदायों की विविध संस्कृति और वास्तुकला को दर्शाने वाले कई मंदिर हैं।

बोधगया में स्थानीय बौद्ध समुदाय के बिना (यहां की अधिकांश आबादी हिंदू और मुस्लिम हैं), यहां के मठ अपने रखरखाव के लिए विदेशी तीर्थयात्रियों पर निर्भर हैं।

दलाई लामा की यात्रा ने यहां के तीर्थयात्री पर्यटन को बहुत जरूरी प्रोत्साहन दिया है। बोधगया मंदिर प्रबंधन समिति (बीटीएमसी) के सचिव नांगजे दोरजी ने कहा कि अधिकांश मठ लगभग दो साल से आगंतुकों के लिए बंद थे।

बिहार सरकार ने मठों की मदद के लिए कदम उठाने के लिए एक समिति का गठन किया। उन्होंने कहा, आय का मुख्य स्रोत (मठों के लिए) एक दान है। भक्तों से दान यह उनकी एकमात्र रखरखाव आय थी। अब और तब के अलावा, सरकार की ओर से धन का कोई प्रावधान नहीं है।

दोरजी ने कहा, सभी मंदिर भक्तों के प्रसाद के आधार पर काम करते हैं (इसलिए) घातक समस्याएं थीं (और इसके अलावा) स्थानीय लोगों के पास कोई काम नहीं था। अन्य सभी मंदिर इस मंदिर पर निर्भर हैं।

बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों के यहां आने का मतलब यह नहीं है कि स्थानीय मंदिरों को उनका अधिकांश दान मिलता है। भारत, नेपाल, भूटान में मठों और अन्य तिब्बती बौद्ध संस्थानों के लिए दान बूथों की पंक्तियां भी हैं, जो महाबोधि मंदिर के सामने की सड़क पर हैं।

त्सुंड्यू ने कहा, कई स्टालों पर लोग उदारतापूर्वक दान कर रहे थे, साथ ही स्वयंसेवकों ने प्रत्येक दान के लिए रसीदें जारी कीं। हर परिवार यह सुनिश्चित करेगा कि वे 1000 या 10,000 या एक लाख रुपये को छोटे बदलावों में विभाजित करें।

मठों के आसपास निर्मित एक विशिष्ट तीर्थ पर्यटन शहर है, जिसमें सैकड़ों होटल, कैफे, स्मृति चिन्ह और अन्य दुकानें, सड़क विक्रेताओं के ढेर और बड़ी संख्या में भिखारी हैं जो यहां आने वाले तीर्थयात्रियों की दयालु मानसिकता के कारण बोधगया की ओर आकर्षित होते हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Jan 2023 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story