गाजियाबाद के इंजीनियरिंग छात्रों ने जीता उबर हैकाथॉन

Engineering students of Ghaziabad win Uber Hackathon
गाजियाबाद के इंजीनियरिंग छात्रों ने जीता उबर हैकाथॉन
उबर हैकटैग 2.0 गाजियाबाद के इंजीनियरिंग छात्रों ने जीता उबर हैकाथॉन
हाईलाइट
  • गाजियाबाद के इंजीनियरिंग छात्रों ने जीता उबर हैकाथॉन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उबर ने अगले बड़े नवाचार प्रोटोटाइप बनाने के लिए सोमवार को उबर हैकटैग 2.0 के विजेताओं की घोषणा की, जो दुनिया को बेहतर तरीके से आगे बढ़ने के तरीके की फिर से कल्पना करेगा।

2.5 लाख रुपये का पहला पुरस्कार केआईईटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस (केआईईटी), गाजियाबाद से टीम एक्सस्पार्क्‍स को जेड-इंडेक्स और उबर के लिए इसके उपयोग के मामलों में नवाचार करने के लिए दिया गया था। एआर कोर की शक्ति का उपयोग करते हुए, टीम ने एक मॉडल विकसित किया है जो यूजर्स को एक निरंतर इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता के बिना, रुचि के एक बिंदु का पता लगाने और उस बिंदु तक सटीक रूप से मार्गदर्शन करने में सक्षम बनाता है।

उबर में इंजीनियरिंग के वरिष्ठ निदेशक जयराम वल्लियूर ने कहा, हम भारत में सार्थक विचारों और समाधानों को विकसित करने की दिशा में नवोदित प्रतिभाओं तक पहुंच और अवसर देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। सही सलाह और दिशा उन्हें सफलता के लिए स्थापित करने और उद्देश्यपूर्ण रूप से नवाचार करने में एक लंबा रास्ता तय करेगी। जीतने वाले सभी सदस्य टीमों को हार्दिक बधाई।

1.5 लाख रुपये का दूसरा पुरस्कार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), आईएसएम, धनबाद की टीम येलो प्लेटेड कोडर्स को दिया गया, जिसका नवाचार सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए इन-व्हीकल ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम को तैनात करने के इर्द-गिर्द घूमता है।

कंप्यूटर विजन और मशीन लर्निग का उपयोग करते हुए, टीम ने एक कार्यशील प्रोटोटाइप विकसित किया जो ड्राइवरों को चेहरे की गतिविधियों और एक हाथ से ड्राइविंग का पता चलने पर अलर्ट करता है।

बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंसेज (बीआईटीएस), पिलानी, हैदराबाद कैंपस की टीम कोडलाइट को 1 लाख रुपये का तीसरा पुरस्कार दिया गया, जिसका नवाचार पहले से मौजूद उबर एप्लिकेशन में एक नई श्रेणी के रूप में आपातकालीन देखभाल सेवाओं को जोड़ने के इर्द-गिर्द घूमता है।

डेयर 2 कम्पीट, एक सामाजिक समुदाय जुड़ाव मंच, के साथ साझेदारी में निष्पादित, हैकटैग 2.0 में पूरे भारत से 34,000 से अधिक इंजीनियरिंग छात्र इनोवेटर्स और बिल्डरों की उत्साही भागीदारी देखी गई।प्रतिभागियों को उबर के नेक्स्ट बिलियन यूजर्स के लिए अभिनव समाधान तैयार करने की आवश्यकता है।शीर्ष तीन विजेताओं को 5 लाख रुपये के नकद पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया।

 

(आईएएनएस)

Created On :   4 April 2022 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story