दैनिक भास्कर हिंदी: अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाका, 3 महिलाओं की मौत

May 4th, 2020

हाईलाइट

  • अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाका, 3 महिलाओं की मौत

कौशाम्बी (उत्तर प्रदेश), 4 मई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के कौशाम्बी जिले में सोमवार को यहां कोखराज इलाके में एक पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में तीन महिलाओं की मौत हो गई और कई अन्य लोग घायल हो गए।

पुलिस उपाधीक्षक रामवीर सिंह ने कहा कि भरवारी पुलिस चौकी के पास हैदर अली के घर के पिछले हिस्से में तीन महिला मजदूर पटाखे बना रही थीं, तभी विस्फोट हो गया।

इस हादसे में गीता देवी की मौके पर ही मौत हो गई और पुष्पा, राधिका विस्फोट में गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्होंने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

स्थानीय निवासियों ने घटना के बारे में तत्काल पुलिस को सूचित किया, लगभग एक घंटे के बाद आग पर काबू पाया।

मौके पर पहुंची पुलिस ने अन्य लोगों को घर से बाहर निकाला और इलाज के लिए भेज दिया, जिनमें से लगभग सभी लोग घायल थे। गंभीर रूप से घायल लोगों की पहचान अल्बिना, नाजिम, नगमा, रशीदा और दो नाबालिग बच्चों के रूप में की गई है।

घायलों के अनुसार, एक महिला रशीदा शुक्रवार सुबह घर में खाना बना रही थी, तभी गैस सिलेंडर में रिसाव हो गया जिससे विस्फोट हुआ और आग उस जगह पहुंच गई, जहां पटाखे बनाए जाते हैं।

विस्फोट इतना जोरदार था कि आसपास के घरों की दीवारें भी फट गईं और लोग घरों से बाहर भाग गए। पटाखा फैक्ट्री बिना लाइसेंस के चलाया जा रहा था।

डीएसपी के मुताबिक, पूरे मामले की जांच की जा रही है और अगर कोई चूक पाई जाती है तो आरोपित लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।