विदेश मंत्री जयशंकर ने फ्रांस के समकक्ष ले ड्रियन से यूक्रेन संकट पर चर्चा की

External Affairs Minister Jaishankar discusses Ukraine crisis with French counterpart Le Drian
विदेश मंत्री जयशंकर ने फ्रांस के समकक्ष ले ड्रियन से यूक्रेन संकट पर चर्चा की
यूक्रेन संकट विदेश मंत्री जयशंकर ने फ्रांस के समकक्ष ले ड्रियन से यूक्रेन संकट पर चर्चा की
हाईलाइट
  • विदेश मंत्री का फ्रांस दौरा
  • अगले महीने रणनीतिक वार्ता
  • जयशंकर की फ्रांसीसी समकक्ष से मुलाकात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने फ्रांस की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के पहले दिन फ्रांसीसी समकक्ष ज्यां यवेस ले ड्रियन से मुलाकात की। जयशंकर और फ्रांस के विदेश मंत्री ने यूक्रेन की विवाद की गंभीर स्थिति पर बात की है, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रोन ने संकट को कूटनीतिक रूप से हल करने के लिए भारी कूटनीतिक पहलुओं पर जोड़ दिया है।

जयशंकर ने शेयर किया ट्वीट
विदेश मंत्री जयशंकर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात कर सकते हैं ऐसी संभावना जताई जा रही है। यह यात्रा राजनीतिक तौर पर काफी खास होगी क्योंकि पेरिस और नई दिल्ली प्रमुख रणनीतिक साझेदार हैं। वहीं फ्रांस सुरक्षा परिषद का एकमात्र स्थायी सदस्य है जिसका भारत के विरोधियों पाकिस्तान और चीन के साथ रक्षा संबंध नहीं है। रीयूनियन द्वीप के रूप में भारत-प्रशांत क्षेत्र में फ्रांस की उपस्थिति है और यह यूक्रेन विवाद में भी एक महत्वपूर्ण शांतिदूत की भूमिका निभाने जा रहा है, हाल ही मैक्रों ने स्थिति को शांत करने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत की है।

अगले महीने रणनीतिक वार्ता 
भारत और फ्रांस के बीच अगले महीने रणनीतिक वार्ता का अगला दौर आयोजित किया जाएगा और यात्रा भू-राजनीतिक और रक्षा मुद्दों पर केंद्रित होगी। भारत की ओर से जयशंकर इंडो-पैसिफिक पर यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों के एक सम्मेलन को संबोधित करेंगे और साथ ही यूरोप में भारतीय दूतों के लिए मिशन सम्मेलन के प्रमुख भी आयोजित करेंगे। भारत में अगले महीने होने वाली रणनीतिक बातचीत में दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग पर चर्चा होगी।

Created On :   21 Feb 2022 5:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story