• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Farm laws Countrywide Protest against Farm Bills live update Congress Farmers Punjab Amarinder Singh Delhi Modi Govt

दैनिक भास्कर हिंदी: कृषि कानूनों का विरोध: इंडिया गेट के पास कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ट्रैक्‍टर में लगाई आग, 5 हिरासत में, पंजाब CM अमरिंदर सिंह भी धरने पर बैठे

September 28th, 2020

हाईलाइट

  • कृषि कानूनों के खिलाफ देश में विरोध प्रदर्शन जारी
  • कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राजपथ पर ट्रैक्‍टर में लगाई आग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कृषि क्षेत्र से जुड़े तीन कानूनों के खिलाफ राजधानी दिल्‍ली समेत देश के कई हिस्‍सों में किसानों और कांग्रेस का विरोध-प्रदर्शन जारी है। सोमवार सुबह कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दिल्‍ली में इंडिया गेट के पास एक ट्रैक्‍टर में आग लगा दी। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी धरने पर बैठ गए हैं। बता दें कि, कृषि बिलों के दोनों सदनों में पास होने के बाद से ही किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे है। इसी बीच केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लाए गए तीनों कृषि विधेयकों पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हस्ताक्षर कर दिए हैं, जिसके बाद अब ये बिल कानून बन चुके हैं। इसके बावजूद देश में प्रदर्शन जारी है।

कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन Live Update:

कैप्टन अमरिंदर सिंह का कृषि बिल के खिलाफ धरना-प्रदर्शन
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में पंजाब कांग्रेस के नेताओं ने भगत सिंह की जन्मस्थली नवांशहर में खटकर कलां गांव से कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा, पंजाब के किसानों और अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने के लिए डिजाइन किए गए इन कानूनों को रद्द कराने लिए पंजाब सरकार कानूनी मदद लेने के अलावा भी अन्य विकल्प तलाश रही है।

मुख्यमंत्री ने भगत सिंह की 113वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद इन सख्त कानूनों के खिलाफ धरना देने बैठे। एआईसीसी के महासचिव और राज्य मामलों के प्रभारी हरीश रावत, राज्य पार्टी प्रमुख सुनील जाखड़ समेत कई कैबिनेट मंत्री भी इस मौके पर मौजूद थे। अमरिंदर सिंह ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के कृषि बिलों को दुर्भाग्यपूर्ण और परेशान करने वाला बताया। साथ ही कहा कि उनकी सरकार किसानों के हितों की रक्षा के लिए राज्य कानूनों में संभावित संशोधन समेत सभी विकल्प तलाश रही है।

ट्रैक्टर में आग लगाने के मामले में पांच हिरासत में
दिल्ली में पंजाब यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने इंडिया गेट के पास विरोध प्रदर्शन करते हुए एक ट्रैक्टर को आग के हवाले कर दिया। इस मामले में पुलिस ने पांच लोगों को हिरासत में ले लिया है। आगे की कानूनी कार्रवाई जारी है।

कांग्रेस ने अपना असली चेहरा दिखाया- धर्मेंद्र प्रधान
इंडिया गेट के पास ट्रैक्टर में आग लगाने की घटना पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, आज दिल्ली में कांग्रेस ने अपना असली चेहरा दिखाया,​ किसानों के नाम पर कुछ असामाजिक तत्व अराजकता फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। एक ट्रैक्टर जलाने का नाटक रचा गया, ये सब दुर्भाग्यपूर्ण है।

मोदी ने किसानों के हितों के साथ समझौता न किया न करेंगे- नकवी
केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, कृषि कानूनों को लेकर कांग्रेस जो भ्रम की स्थिति पैदा करने की कोशिश कर रही है वो खुद अपने भ्रम के चक्रव्यूह में फंसती जा रही है क्योंकि किसानों को एहसास है कि पीएम मोदी ने किसी भी कीमत पर किसानों के हितों के साथ समझौता न किया है और न करेंगे।

फुल टाइम फिसड्डी और पार्ट टाइम कबड्डी
केंद्रीय मंत्री नकवी ने कहा, कांग्रेस पार्टी की दिक्कत क्या है? फुल टाइम फिसड्डी और पार्ट टाइम कबड्डी। ये सिर्फ फुल टाइम फिसड्डी और पार्ट टाइम कबड्डी के आधार पर भ्रम की स्थिति पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं।

कर्नाटक में आज राज्यव्यापी बंद के बीच हुबली में प्रदर्शनकारी सड़क पर बैठे।

कर्नाटक में जेडीएस कार्यकर्ताओं ने बाइक रैली निकाली।

तमिलनाडु: द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के अध्यक्ष एमके स्टालिन ने कांचीपुरम के कीज़ाम्बी गांव में प्रदर्शन में हिस्सा लिया।

 

 

 

खबरें और भी हैं...