किसान आंदोलन: देशभर में आज 4 घंटे रेल रोकेंगे किसान, रेलवे ने अतिरिक्त फोर्स तैनात की, यूपी-पंजाब-हरियाणा में उग्र प्रदर्शन की आशंका

Farmer movement: Farmers will stop 4 hours rail across the country today
किसान आंदोलन: देशभर में आज 4 घंटे रेल रोकेंगे किसान, रेलवे ने अतिरिक्त फोर्स तैनात की, यूपी-पंजाब-हरियाणा में उग्र प्रदर्शन की आशंका
किसान आंदोलन: देशभर में आज 4 घंटे रेल रोकेंगे किसान, रेलवे ने अतिरिक्त फोर्स तैनात की, यूपी-पंजाब-हरियाणा में उग्र प्रदर्शन की आशंका
हाईलाइट
  • रेल रोको आंदोलन को लेकर अलर्ट मोड पर रेलवे
  • विरोध प्रदर्शन दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक किया जाएगा: टिकैत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग पर अड़े किसान पिछले ढाई महीने से दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं। भारतीय किसान यूनियन (BKU) के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने बुधवार को घोषणा की कि केंद्र के नए कृषि कानूनों का विरोध करने वाले किसान समूह गुरुवार को देशभर में रेल रोको आंदोलन करेंगे। विरोध प्रदर्शन दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक किया जाएगा। ऐसे में यात्रियों और स्टेशनों पर सुरक्षा के लिए भारतीय रेलवे ने अतिरिक्त फोर्स तैनात की है।

आईएएनएस से बात करते हुए टिकैत ने कहा कि केंद्र पिछले आठ महीनों से कई ट्रेनों को संचालन की अनुमति नहीं दे रहा है, इस तथ्य के बावजूद कि लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है और कई अन्य प्रतिबंध हटा लिए गए हैं। बीकेयू नेता ने कहा कि उनके गांवों के लोग भी इस विरोध में हिस्सा लेंगे। ट्रेनों से यात्रा करने वाले बच्चों के लिए व्यवस्था की गई है।

रेल रोको अभियान को लेकर अलर्ट मोड पर रेलवे
किसानों के रेल रोको एलान को लेकर रेलवे अलर्ट मोड पर है। ट्रेनों के संचालन में किसी तरह का हादसा न हो इसे लेकर रेलवे की परेशानी बढ़ गई है। लिहाजा रेलवे पुलिस राज्य सरकार के साथ संपर्क बनाए रखने के साथ आरपीएफ बटालियन की तैनाती भी कर दी है। मुख्य फोकस पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल पर रखा गया है। आरपीएफ महानिदेशक ने कहा है कि शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य सरकारों के साथ संपर्क में है।

रेलवे स्टेशनों और रेलवे फाटकों पर सुरक्षा कड़ी की गई है। गुरुवार की सुबह से आरपीएफ और जीआरपी के जवान सभी स्टेशनों पर भी तैनात रहेंगे। साथ ही आरपीएफ को रेलवे ट्रैक की निगरानी करने के निर्देश जारी किया गया है ताकि रेल पटरी को क्षतिग्रस्त नहीं होने दिया जाए। किसी भी बाहरी व्यक्ति को स्टेशन परिसर में जाने पर रोक लगाई जाएगी। सिर्फ कन्फर्म टिकट वाले ही स्टेशन परिसर में प्रवेश कर सकेंगे। सभी जीआरपी थाना प्रभारियों को अलर्ट कर दिया गया है। ऐसे स्थानों को चिन्हित किया गया है जहां से किसान स्टेशन परिसर में प्रवेश कर सकते है। ट्रेनों का परिचालन बाधित नहीं हो इसके लिए बड़ी संख्या में बटालियन उतारे जाएंगे।

अतिरिक्त आरपीएफ कंपनी तैनात रहेंगी
रेल रोको के एलान से सतर्क रेल प्रशासन ने 20 अतिरिक्त आरपीएसएफ  कंपनियों को तैनात करेगा। उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में किसानों के उग्र प्रदर्शन होने की उम्मीद है, लिहाजा इन कंपनियों का ध्यान इन राज्यों पर केंद्रित रहेगा। 

Created On :   17 Feb 2021 8:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story