घर वापसी के लिए जंग: महिला ने 500 किमी पैदल चलने के बाद पेड़ के नीचे दिया बच्चे को जन्म

Female migrant gave birth to child under tree after walking 500 km
घर वापसी के लिए जंग: महिला ने 500 किमी पैदल चलने के बाद पेड़ के नीचे दिया बच्चे को जन्म
घर वापसी के लिए जंग: महिला ने 500 किमी पैदल चलने के बाद पेड़ के नीचे दिया बच्चे को जन्म

डिजिटल डेस्क, ललितपुर। एक महिला प्रवासी ने मध्य प्रदेश से 500 किलोमीटर की पैदल यात्रा की और उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले में सड़क के किनारे पेड़ के नीचे बच्ची को जन्म दिया। महिला, एक दर्जन अन्य लोगों के साथ मध्य प्रदेश के धार से कई दिनों से पैदल चल रही थी और 520 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद उसे सोमवार को बालाभेट गांव में प्रसव पीड़ा होने लगी।

पीथममपुर से ललितपुर पैदल जा रहे थे 
जब महिला यात्रा पर निकली थी तब वह साढ़े आठ महीने की गर्भवती थी। उसके पति टंटू ने कहा कि उसकी पत्नी राजबेटी यात्रा के दौरान लिए गए छोटे से ब्रेक में खाना बना रही थी, तभी उसे प्रसव पीड़ा होने लगी और बाद में उसने पेड़ के नीचे एक बच्ची को जन्म दिया। उसके पति और समूह की कुछ अन्य महिलाओं ने उसकी सहायता की। उन्होंने कहा, प्रवासियों का ये समूह धार जिले के पीथममपुर क्षेत्र से ललितपुर में अपने गांव की ओर पैदल जा रहा था। जिस कारखाने में वे काम कर रहे थे, वह कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण लगे राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते बंद हो गया था।

Coronavirus in India: 24 घंटे में 3,604 नए मरीज, अब तक 70 हजार 756 लोग हुए संक्रमित, 2293 की मौत

मां और शिशु दोनों को दी गई चिकित्सा सहायता
जब बल्लभ गांव के मुखिया को महिला के बारे में पता चला, तो उन्होंने पास के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) से एक मेडिकल टीम को बुलाया। टीम ने मां और नवजात को तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान की और फिर उन्हें अस्पताल ले गई जहां से उन्हें बाद में छुट्टी दे दी गई। ललितपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी, प्रताप सिंह ने कहा, हमारी मेडिकल टीम के पहुंचने से पहले महिला ने एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दे दिया था। बाद में, मां और नवजात शिशु दोनों को मौके पर ही चिकित्सा सहायता दी गई और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्थानांतरित कर दिया गया। दोनों सुरक्षित हैं और उन्हें एम्बुलेंस में उनके गंतव्य के लिए भेज दिया गया है।

 

Created On :   12 May 2020 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story