comScore

मुंबई के फोर्ट ​एरिया में तीन मंजिला पटेल चैंबर्स में लगी भीषण आग, दो लोग घायल

June 09th, 2018 17:42 IST

हाईलाइट

  • भारी बारिश के बीच बचाव कार्य जारी, आग बुझाने में लगीं 18 दमकल गाड़ियां
  • आग लगने के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल सका है
  • बिल्डिंग का एक हिस्सा गिरने से दो राहतकर्मी घायल हुए

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुंबई के फोर्ट एरिया में पटेल चेंबर्स में शनिवार सुबह भीषण आग लग गई। आग लगने के बाद लपटें और धुंआ बाहर निकलता देख इलाके में हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही दमकल की 12 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं, जो आग बढ़ने पर बढ़ाकर 18 कर दी गईं। 150 से अधिक कर्मचारियों ने घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग बुझाने की कोशिश में बिल्डिंग का आधा हिस्सा गिर गया है। जिसमें दो कर्मचारियों को चोटें आई हैं। घायल कर्मचारियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।  


5 साल से इस्तेमाल में नहीं थी बिल्डिंग
मुंबई फायर ब्रिगेड के अनुसार इस बिल्डिंग का पिछले पांच सालों से उपयोग नहीं किया जा रहा था और यह काफी जर्जर अवस्था में थी। संयोग अच्छा था कि जिस समय आग लगी, उस समय इमारत में कोई नहीं था। इसके चलते कोई बड़ी जनहानि नहीं हुई। यह बिल्डिंग भीड़भाड़ वाले इलाके में है। आग लगने के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल सका है। आग और न फैले, इसके लिए दमकल विभाग के कर्मचारियों ने घंटो मशक्कत की। भारी बरसात की वजह से बचाव में काफी परेशानी आई। बचाव कार्य सुचारु रूप से चलाया जा सके, इसके लिए रोड पर यातायात को कुछ देर के लिए रोक दिया गया। 


घंटों मशक्कत के बाद आग पर पाया काबू 
अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण मुंबई इलाके में स्थित इस बिल्डिंग में आग पहले लेवल 3 थी, जो कि बाद में बढ़कर लेवल 4 हो गई। फायरकर्मियों ने समय पर आग को काबू में कर लिया, नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था। यह बिल्डिंग पिछले काफी समय से इस्तेमाल नहीं की जा रही थी। मुंबई में कुछ ही दिनों के भीतर भीषण आग लगने का यह दूसरा वाकया है। इससे पहले हाल ही सिंधिया हाउस की ऊपरी मंजिल पर आग लगी थी। इसमें पांच लोग फंसे थे, जिन्हें घंटों की मशक्कत के बाद बचा लिया गया था। 

इमारत का एक हिस्सा गिरा
महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथारिटी (एमएचएडीए) द्वारा निर्मित इस बिल्डिंग का एक हिस्सा गिर गया है। यह एक जर्जर इमारत है, जिसे मुंबई म्यूनिसिपल कारपोरेशन ने खतरनाक इमारतों में घोषित कर रखा है। बिल्डिंग में आग रात में किसी समय लगी, जिसकी सूचना फायर ब्रिगेड को पूर्वाह्न 4.16 मिनट दी गई। जिसके बाद से ही फायरकर्मी आग पर नियंत्रण पाने का संघर्ष कर रहे हैं। आरंभिक स्थिति में आग लेबल 2 की थी, जो सुबह 6 बजे तक बढ़ कर लेबल 4 हो गई। 


 

कमेंट करें
GbUDK