comScore

6 हजार बच्चों ने मानव श्रृंखला से बनाई बापू की आकृति, दिया स्वच्छता का संदेश

6 हजार बच्चों ने मानव श्रृंखला से बनाई बापू की आकृति, दिया स्वच्छता का संदेश

हाईलाइट

  • पर्यावरण बचाने के लिए भोपाल में अनोखी पहल
  • शहर में सार्व​जनिक स्थानों पर लगाई जाएगी प्लास्टिक डोनेशन पेटी
  • 6 हजार बच्चों ने मिलकर बनाया महात्मा गांधी का मोजेक पोट्रेट

डिजिटल डेस्क, भोपाल। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं और देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 116वीं जयंती बुधवार को मनाई गई। देश के अलग-अलग हिस्सों में जयंती पर भव्य आयोजन किए गए। वहीं मप्र की राजधानी भोपाल के टीटी नगर स्टेडियम परिसर में महा जागरूकता अभियान के अंतर्गत प्लास्टिक डोनेशन सेंटर ने मानव श्रृंखला से बापू की आकृति (मोज़ेक पोट्रेट) बनाकर स्वच्छता का संदेश दिया। मानव श्रृंखला से निर्मित इस पोट्रेट को बनाने के​ लिए शहर के करीब 15 स्कूलों के 6 हजार बच्चों को शामिल किया गया। 

मध्यप्रदेश रत्न अवॉर्डी और इन्वायरमेंट एक्टिविस्ट जिशान खान ने बताया कि इस पोट्रेट के जरिए लोगों में प्लास्टिक से होने वाले पर्यावरण प्रदूषण को रोकने का संदेश दिया गया। इसके तहत प्लास्टिक के उपयोग से पर्यावरण को होने वाले नुकसान के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए प्लास्टिक डोनेशन सेंटर ने दुनिया की पहली और अनोखी शुरुआत की। इसके तहत टीटी नगर स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में प्लास्टिक डोनेशन की शुरुआत की गई। खेल मंत्री जीतू पटवारी ने प्लास्टिक डोनेशन सेंटर का फीता काटकर शुभारंभ किया। वहीं उपस्थित बच्चों और नागरिकों ने स्वच्छता की शपथ ली। 

इसमें धार्मिक स्थलों पर दानपेटी की तरह ही शहर के सार्वजनिक स्थानों पर एक पेटी लगाई जाएगी। इस पेटी में लोग वन टाइम यूज प्लास्टिक को डोनेट कर सकेंगे, जिससे प्लास्टिक की वस्तुओं से पर्यावरण में फैलने वाले प्रदूषण को रोका जा सकेगा। इसकी शुरुआत भोपाल के माता मंदिर और मोती मस्जिद पर प्लास्टिक डोनेशन पेटी लगाकर की जाएगी। कार्यक्रम में खेल और युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी, महापौर भोपाल आलोक शर्मा, सामाजिक कार्यकर्ता पूनम श्रोत्री मौजूद थे ।

कमेंट करें
oGu0i