दैनिक भास्कर हिंदी: Covid-19: एयर इंडिया के पांच पायलट कोरोना पॉजिटिव, कुछ दिन पहले ही चीन से लौटे थे

May 10th, 2020

हाईलाइट

  • एयर इंडिया के पांच पायलटों का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव
  • इन पायलटों में कोविड-19 के कोई भी लक्षण नहीं थे
  • ये पायलट कार्गो विमान लेकर कुछ दिन पहले ही चीन के गुआंगझू गए थे

डिजिटल डेस्क, मुंबई। एयर इंडिया के पांच पायलटों का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया है। इन पायलटों में कोविड-19 के कोई भी लक्षण नहीं थे। ये पायलट कार्गो विमान लेकर कुछ दिन पहले ही चीन के गुआंगझू गए थे। कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद सभी पायलटों को मेडिकल निगरानी में रखा गया है। बता दें कि एयर इंडिया लॉकडाउन के बाद से अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए कार्गो उड़ानों का संचालन कर रही है। मेडिकल सप्लाई लेने के लिए 18 अप्रैल को बोइंग 787 दिल्ली से गुआंगझू गया था। 

उड़ान से पहले और बाद में कोरोना का टेस्ट
इस खबर ने उन पायलटों को परेशान कर दिया है, जो वर्तमान में विदेशों में फंसे भारतीयों को लेकर भारत लौट रहे हैं। वंदे भारत मिशन के शेड्यूल के तहत पायलटों के न्यूयॉर्क जैसी जगहों पर लेओवर्स हैं, जहां कोविड-19 के मामलों की संख्या ज्यादा है।  सरकारी दिशानिर्देशों के तहत एयरलाइन क्रू को उड़ान भरने से पहले और बाद में कोविड-19 के टेस्ट से गुजरना पड़ता है। उड़ान के बाद, चालक दल को एक होटल में ठहराया जाता है, जहां वे टेस्ट रिजल्ट का इंतजार करते हैं, जिसमें 24-48 घंटे लगते हैं। यदि कोरोनावायरस का टेस्ट नेगेटिव आता है, तो एयरलाइन कार उन्हें उनके घर तक ले जाती है। आगमन के पांच दिन बाद, चालक दल का एक और कोविड-19 का टेस्ट होता है। यदि यह टेस्ट भी नेगेटिव आता है और किसी भी क्री मेंबर को कोरोनावायरस का कोई लक्षण नहीं होता तो उन्हें दोबारा ड्यूटी के लिए शामिल किया जाता है।

देश में कोरोना संक्रमित की संख्या 63 हजार के करीब
बता दें कि कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 63 हजार के करीब पहुंच गई है। रविवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार देश में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना के 3277 नए मरीज मिले हैं और 127 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ देश में कोरोना संक्रमण के कुल केस 62 हजार 939 हो गए हैं। इनमें से अब तक 2109 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 19358 लोग ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। एक्टिव मामलों की संख्या 41 हजार 472 है। श मे सबसे ज्यादा कोरोना के मरीज महाराष्ट्र में हैं। यहां अब तक 20228 लोग कोरोना से पीड़ित हैं। इनमें में से 3800 को अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। वहीं, यहां महामारी के चलते 779 लोगों की मौत हुई है।

खबरें और भी हैं...