Kanpur Encounter: विकास दुबे को पुलिस के मूवमेंट की खबर देने वाले चौबेपुर का पूर्व SO विनय तिवारी और SI केके शर्मा गिरफ्तार

Former SO Vinay Tiwari and SI KK Sharma of Chubepur who gave the news of police movement to Vikas Dubey arrested
Kanpur Encounter: विकास दुबे को पुलिस के मूवमेंट की खबर देने वाले चौबेपुर का पूर्व SO विनय तिवारी और SI केके शर्मा गिरफ्तार
Kanpur Encounter: विकास दुबे को पुलिस के मूवमेंट की खबर देने वाले चौबेपुर का पूर्व SO विनय तिवारी और SI केके शर्मा गिरफ्तार
हाईलाइट
  • चौबेपुर के निलंबित एसओ विनय तिवारी हुए गिरफ्तार
  • विकास दुबे को पुलिस के बारे में मुखबिरी करने का शक

डिजिटल डेस्क, कानपुर। उत्तर प्रदेश के कानपुर में हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे को पकड़ने गई टीम पर हमले में पूर्व SO विनय तिवारी की अहम भूमिका बताई जा रही है। इन्हीं आरोपों में चलते चौबेपुर थाने के पूर्व एसओ विनय तिवारी और SI केके शर्मा को गिरफ्तार किया गया है। विनय तिवारी पर आरोप है कि उन्होंने ही विकास दुबे को खबर दी थी कि पुलिस उसके घर छापा मारने वाली है।

मुठभेड़ के समय पुलिस टीम की जान खतरे में डालने, मौके से फरार होने और विकास दुबे से संबंध होने के आधार पर तिवारी को गिरफ्तार किया गया है। कानपुर रेंज के आईजी मोहित अग्रवाल ने बताया कि चौबेपुर के पूर्व एसओ विनय तिवारी और बीट इनचार्ज केके शर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया है। ये दोनों एनकाउंटर के वक्त मौजूद थे लेकिन बीच में ही उस जगह को छोड़कर चले गए थे। यह जानकारी भी मिली है कि एसओ विनय तिवारी की विकास से यारी थी। हलका इंचार्ज समेत हलके सिपाही उसके धर पर माथा टेकने जाते थे। सीडीआर से भी खुलासा हुआ था कि सभी लगातार विकास के संपर्क में रहते हैं। एसएसपी ने बताया कि सभी पुलिसकर्मियों के खिलाफ जांच की जा रही है। मोबाइल जब्त हैं। सीडीआर की तफ्तीश जारी है।

पहले भी पूछताछ के लिए विनय को किया था गिरफ्तार
गौरतलब है कि कानपुर के चौबेपुर थाना क्षेत्र के बिकरू गांव में हुई घटना के बाद सबसे पहले पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठे थे और शक की सुई एसओ चौबेपुर विनय तिवारी पर गयी। विनय तिवारी को निलंबित किया गया। गिरफ्तारी से पहले विनय तिवारी को हिरासत में लेकर पुलिस ने पूछताछ भी की थी। बता दें कि इस मामले में एसओ विनय तिवारी, दारोगा कुंवर पाल व केके शर्मा व सिपाही राजीव चौधरी पहले ही निलंबित किए जा चुके हैं। इतना ही नहीं एसएसपी ने पूरे थाने के बाकी 68 स्टाफ को भी लाइन हाजिर कर दिया है। सभी के खिलाफ जांच जारी है। अब चौबेपुर थाने में 55 नए पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। अब इन सभी के खिलाफ जांच भी शुरू हो गई है। एसएसपी के मुताबिक जांच में पाया गया कि बदमाश विकास दुबे के संपर्क में चौबेपुर थाने के सभी पुलिसकर्मी हैं। इसलिए सभी 13 दरोगा, 10 हेड कांस्टेबल, 45 कांस्टेबल लाइन हाजिर कर दिया गया है। प्रत्येक पुलिसकर्मी पर मुखबिरी के साथ विकास दुबे का साथ देने का आरोप है।

विकास दुबे का राइट हैंड मारा गया
बता दें कि पुलिस ने आज (बुधवार, 8 जुलाई) सुबह मुख्य आरोपी विकास दुबे का राइट हैंड अमर दुबे को एनकाउंटर में पश्चिमी यूपी के हमीरपुर में मार गिराया है। अमर कानपुर में पुलिस पर हमले का आरोपी था और उस पर 25 हजार रुपए इनाम घोषित किया गया था। अमर विकास के सबसे खास लोगों में से एक था।

फरीदाबाद के होटल से निकल भागा विकास दुबे, 3 सहयोगी गिरफ्तार
मोस्ट वॉन्टेड गैंगस्टर विकास दुबे कथित रूप से मंगलवार को हरियाणा के फरीदाबाद के एक होटल में देखा गया। हालांकि, वह पुलिस को चकमा देकर वहां से निकलने में कामयाब रहा, लेकिन पुलिस ने उसके तीन सहयोगियों को गिरफ्तार कर लिया है। मंगलवार को जब पुलिस ने फरीदाबाद के होटल में छापा मारा, तब तक दुबे होटल छोड़ चुका था। बाद में पुलिस ने उसके तीन सहयोगियों को शहर के विभिन्न स्थानों से गिरफ्तार किया। इनकी पहचान श्रवण, अंकुर और प्रभात के रूप में की गई है। पुलिस द्वारा बरामद सीसीटीवी फुटेज में गैंगस्टर को मास्क लगाए व नीले रंग की टी-शर्ट पहने हुए देखा जा सकता है। पुलिस ने होटल से रजिस्टर और डीवीआर भी जब्त कर लिया है। सूत्रों के मुताबिक होटल ने इस शख्स को वापस लौटा दिया था क्योंकि उसके पहचान पत्र का फोटो स्पष्ट नहीं था। उत्तर प्रदेश एसटीएफ भी फरार अपराधी की तलाश में कई स्थानों पर छापेमारी कर रही है जिसमें ग्रेटर नोएडा भी शामिल है।

फरीदाबाद, गुड़गांव और दिल्ली भी हाई अलर्ट पर
फरीदाबाद, गुड़गांव और दिल्ली भी हाई अलर्ट पर हैं। वहीं विकास दुबे के दिल्ली में आत्मसमर्पण करने की अटकलों के बीच दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को भी सतर्क कर दिया गया है। इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के सभी होटलों को भी अलर्ट कर दिया गया है। इससे पहले पुलिस ने उत्तर प्रदेश के हमीरपुर के मौदहा में हुई मुठभेड़ में विकास दुबे के करीबी अमर दुबे को मार गिराया। पुलिस की जानकारी के अनुसार तीन जुलाई को घात लगाकर हत्या करने की घटना में वह भी शामिल था।

कानपुर मुठभेड़ पर बोले एडीजी प्रशांत, पुलिस की कार्रवाई बनेगी नजीर 
लखनऊ में बुधवार को एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने पत्रकार वार्ता में कहा कि कानपुर की घटना में जो भी शामिल हैं उनके विरुद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिन्होंने ने भी इस घटना को अंजाम दिया है, उन्हें पछतावा होगा। उन्होंने कहा कि पुलिस इस मामले में ऐसी कार्रवाई करेगी जो पूरे देश के लिए नजीर बनेगा। पुलिसवालों की शहादत बेकार नहीं जाने देंगे।

 

Created On :   8 July 2020 12:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story