दैनिक भास्कर हिंदी: Death: पूर्व केंद्रीय मंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता बेनी प्रसाद वर्मा का निधन, लंबे समय से थे बीमार

March 27th, 2020

हाईलाइट

  • बेनी प्रसाद वर्मा का लखनऊ में लंबी बीमारी के बाद निधन
  • बेनी प्रसाद वर्मा और मुलायम सिंह यादव ने साथ मिलकर सपा की नींव रखी थी

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। पूर्व केंद्रीय मंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता बेनी प्रसाद वर्मा का शुक्रवार को लखनऊ में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 79 वर्ष के थे। बेनी प्रसाद और मुलायम सिंह यादव ने साथ मिलकर सपा की नींव रखी थी।

समाजवादी पार्टी ने बताई अपूरणीय क्षति
बेनी प्रसाद के निधन पर समाजवादी पार्टी ने ट्वीट करते हुए कहा कि 'समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता, राज्यसभा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री आदरणीय बेनी प्रसाद वर्मा जी एवं हम सबके प्रिय 'बाबू जी' जी का निधन अपूरणीय क्षति है। शोकाकुल परिजनों के प्रति संवेदना! शत-शत नमन एवं अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि।

अखिलेश यादव ने बताया दुखद
अखिलेश यादव ने कहा समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा जी ' बेनी बाबू जी' का निधन अत्यंत दुःखद! परिजनों के प्रति गहरी संवेदना। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे।

कांग्रेस में भी रह चुके हैं बेनी
बेनी प्रसाद वर्मा वर्तमान में समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सदस्य थे। वह यूपी के बड़े कुर्मी नेता थे। बेनी प्रसाद सपा के अलावा कांग्रेस में भी रहे और यूपीए टू सरकार में केंद्र में इस्पात मंत्री थे।

1996 में वह राष्ट्रीय मोर्चा-वाम मोर्चा की एचडी देवगौड़ा की सरकार में संचार मंत्री थे। इसके अलावा उन्हें संसदीय कार्य मंत्री की भी जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

वह 1998, 1999 और 2004 के लोकसभा चुनाव में कैसरगंज से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे और 2009 के चुनाव में वह कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़े, जीत हासिल की और केंद्र में मंत्री बने।

खबरें और भी हैं...