काठमांडू पहुंचे भारतीय सेना के चार पूर्व प्रमुख

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
देश की सेना काठमांडू पहुंचे भारतीय सेना के चार पूर्व प्रमुख

डिजिटल डेस्क,काठमांडू। नेपाली सेना का स्थापना दिवस शनिवार को है। इसमें भाग लेने के लिए भारतीय सेना के चार पूर्व प्रमुख शुक्रवार को काठमांडू पहुंचे।नेपाल की सेना के अनुसार, चार पूर्व भारतीय सेना प्रमुख विश्व नाथ शर्मा, जोगिंदर जसवंत सिंह, दीपक कपूर और दलबीर सिंह सुहाग काठमांडू में हैं। नेपाली सेना ने 12 पूर्व प्रमुखों के साथ-साथ वर्तमान भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे को निमंत्रण भेजा था।

नेपाली सेना ने कहा कि भारतीय सेना के पूर्व प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे शनिवार को यहां पहुंच रहे हैं। भारतीय सेना के पूर्व प्रमुख शनिवार को राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी की उपस्थिति में आर्मी पवेलियन टुंडीखेल में आयोजित होने वाले सेना दिवस के मुख्य समारोह में शामिल होंगे।सेना के प्रवक्ता कृष्ण प्रसाद भंडारी ने बताया कि वे शनिवार सुबह छौनी स्थित वीर स्मारक में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। वे 19 फरवरी को सेना मुख्यालय में नेपाली थल सेनाध्यक्ष प्रभु राम शर्मा और उनके समकक्षों के साथ भी चर्चा करेंगे। पूर्व और नेपाली सेना प्रमुखों का एक अलग सम्मेलन होगा।

पांच दशक से अधिक समय हो गया है जब एक नया सेना प्रमुख नया प्रभार लेने के लिए आता है, तो दो सेनाएं प्रत्येक सेना के मानद (आनरेरी) जनरलों को रैंक देती हैं। इसी तरह वे उसी दिन शाम को महाशिवरात्रि और सेना दिवस के अवसर पर सेना मुख्यालय में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगे।नेपाल और भारत में एक दूसरे के सेना प्रमुख को मानद जनरल के प्रतीक चिन्ह प्रदान करने की अनूठी परंपरा है। नेपाली सेना अपना 260वां स्थापना दिवस मना रही है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Feb 2023 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story