comScore

लोन घोटाला: PNB को ठेंगा दिखाकर अमेरिकी बैंको का कर्ज चुकाने तैयार नीरव मोदी

November 14th, 2018 15:11 IST

हाईलाइट

  • पंजाप नेशनल बैंक में किया 13,500 करोड़ का घोटाला
  • न्यूयॉर्क के कोर्ट ने बैंको को दिया था कर्जा वसूलने का आदेश
  • भारत की एजेंसियों द्वारा अटैच संपत्तियां शामिल हैं या नहीं, संशय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में 13,500 करोड़ का घोटाला करने के बाद फरार नीरव मोदी विदेशी बैंकों के पैसे वापस करने को तैयार हो गया है। नीरव ने पीएनबी के अलावा और भी कई बैंकों को चूना लगाया है। हजारों करोड़ लेकर विदेश भागाने वाला नीरव मोदी पैसे वापस करने को तैयार नहीं है।


अमेरिका के इजरायल डिस्काउंड बैंक और एचएसबीसी बैंक ने नीरव मोदी की कंपनियों से भुगतान वसूलने की तैयारी कर ली है। न्यूयॉर्क के कोर्ट ने दोनों बैंकों को बकाया वसूलने का फरमान सुनाया था। भारत का पीएनबी बैंक अपने पैसे वसूलने में नाकाम साबित हुआ है। इसके उलट विदेशी बैंकों ने पैसे वसूलने में कामयाबी हासिल कर ली है। न्यूयॉर्क के एचएसबीसी बैंक ने 2008 में नीरव को 1 करोड़ 60 लाख डॉलर तो आईडीबी बैंक ने 2013 में 1 करोड़ 20 लाख डॉलर का लोन दिया था। 


दोनों बैंकों का लोन मिलाकर भी नीरव मोदी की कुल संपत्ति से काफी कम है। बैंकों और कोर्ट को यूएस ट्रस्टी ने विश्वास दिलाया है कि उनके लोन की वसूली कर ली जाएगी। हालांकि, इस बात को स्पष्ट नहीं किया गया है, कि विदेशी बैंक जिन संपत्तियों से वसूली करने की बात कर रहे हैं, उसमें वो संपत्ती शामिल हैं या नहीं, जिन्हें भारतीय एजेंसियां अटैच कर चुकी हैं। 

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नीरव की 637 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की थी। ये कार्रवाई चार देशों में फैली उसकी प्रॉपर्टी पर की गई थी। अमेरिका के न्यूयॉर्क, लंदन, सिंगापुर और मुंबई में नीरव मोदी की प्रॉपर्टी जब्त हुई थी।

कहां-कहां जब्त की थी प्रॉपर्टी

- 216 करोड रुपये की दो अचल संपत्ति अमेरिका के न्यूयार्क शहर से
- बहन पूर्वी मोदी का 57 करोड़ रुपए का फ्लैट लंदन के मैराथन हाऊस से 
- पूर्वी मोदी और उनके पति मंयक मेहता का खाता सिंगापुर में  अटैच, जिसमें 44 करोड़ रुपए
- पूर्वी मोदी और नीरव मोदी से संबंधित 5 अन्य खाते अटैच
- इन खातों में 278 करोड़ रुपए का बैंलेस
- पूर्वी मोदी का दक्षिण मुंबई में 19.5 करोड़ रुपए का फ्लैट
- 22 करोड 69 लाख की ज्वैलरी हांगकांग से वापस मंगा कर अटैच

कमेंट करें
VQwnx