कश्मीर में ताजा भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त

Fresh heavy snowfall disrupts normal life in Kashmir
कश्मीर में ताजा भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त
मौसम की स्थिति कश्मीर में ताजा भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त
हाईलाइट
  • पूरी घाटी में सुबह से ही लगातार बर्फबारी

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। कश्मीर में बुधवार को भारी बर्फबारी से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया, जबकि कश्मीर में उड़ान संचालन, सतही परिवहन और नियमित गतिविधियां ठप हो गई। पूरी घाटी में सुबह से ही लगातार बर्फबारी हो रही है और श्रीनगर शहर में जमीन पर करीब 5 इंच बर्फ जम गई है।

श्रीनगर शहर के 12 लाख से अधिक निवासियों के लिए बुधवार को इस सर्दी की पहली बड़ी बर्फबारी है। श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान संचालन में देरी हुई है क्योंकि रनवे पर दृश्यता 500 मीटर से कम हो गई है। बनिहाल से बारामूला के लिए ट्रेन सेवाओं को दिनभर के लिए निलंबित कर दिया गया, जबकि विभिन्न स्थानों पर कई भूस्खलन ने श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया है। बुधवार को होने वाली सभी पेशेवर और अन्य परीक्षाओं को कश्मीर विश्वविद्यालय द्वारा स्थगित कर दिया गया है।

श्रीनगर शहर और ग्रामीण इलाकों में ज्यादातर जगहों पर बर्फबारी के कारण बिजली बुरी तरह प्रभावित रही क्योंकि अधिकारियों ने कहा कि सड़क की सफाई और बिजली की बहाली दोनों पर काम चल रहा है। संभागीय प्रशासन द्वारा घाटी में आपात स्थिति में भाग लेने के लिए हेल्पलाइन नंबर स्थापित किए गए हैं और लोगों को किसी भी आपात स्थिति के दौरान इन नंबरों पर प्रशासन से संपर्क करने की सलाह दी गई है।

मौसम कार्यालय ने कहा कि आज जम्मू-कश्मीर में कहीं भी बड़ी बर्फबारी की उम्मीद नहीं है, जबकि अलग-अलग स्थानों पर ऊंचाई के आधार पर मध्यम से हल्की बर्फबारी होगी। गुलमर्ग स्की रिसॉर्ट की रिपोर्ट के अनुसार, जमीन पर 15 इंच बर्फ जमा हो गई है, जबकि घाटी के अन्य स्थानों पर बर्फ की गहराई 4 से 8 इंच के बीच है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   23 Feb 2022 4:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story