comScore

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर हुआ इजाफा, मुंबई में पेट्रोल 88 के पार

September 12th, 2018 12:18 IST

हाईलाइट

  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में सोमवार को भी हुआ इजाफा
  • मुंबई में पेट्रोल 88.12 और डीजल 77.32 रूपये प्रति लीटर पर पहुंचा
  • जानकारों का मानना है कि रूपये में गिरावट की वजह से कीमतों पर पड़ रहा है असर

डिजिटल डेस्क नई दिल्‍ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने सोमवार को एक बार फिर रिकॉर्ड तोड़ दिया। सोमवार को दिल्‍ली में पेट्रोल 0.23 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 80 रुपये 73 पैसे प्रति लीटर पर पहुंच गया है। डीजल का रेट भी 0.22 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 72 रुपये 83 पैसे प्रति लीटर हो गया है। जबकि शनिवार को दिल्‍ली में पहली बार पेट्रोल की कीमतों ने 80 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार किया था। 

आर्थिक राजधानी मुंबई में आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर 23 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। एक लीटर पेट्रोल 88 रुपये 12 पैसे और डीजल 77 रुपये 32 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। जबकि रविवार को पेट्रोल 87.89 रुपये प्रति लीटर और डीजल 77.09 रुपये प्रति लीटर के रेट पर पहुंच गया था। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 83 रुपये 61 पैसे, भोपाल में 86 रुपये 47 पैसे, पटना में 86 रुपये 92 पैसे है। बिहार की राजधानी पटना में एक लीटर डीजल की कीमत 78 रुपये 47 पैसे है।

तो इसलिए बढ़ रही है कीमतें...
जानकारों का मानना है कि आने वाले वक्त में भारतीय बाजारों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अभी और बढ़ सकती हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफे के पीछे रुपया एक बड़ा कारण है। रुपये में गिरावट के चलते ही तेल कंपनियां लगातार कीमतों में बदलाव कर रही हैं। दरअसल, कंपनियां डॉलर में तेल का भुगतान करती हैं, जिसकी वजह उन्हें अपना मार्जिन पूरा करने के लिए तेल की कीमतों को बढ़ाना पड़ रहा है। विपक्षी दलों का कहना है कि सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर टैक्स कम करे और इसे जीएसटी के दायरे में लाए, लेकिन केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के लिए अंतरराष्ट्रीय परिस्थितियों को जिम्मेदार ठहरा रही है।

कमेंट करें
DLIiZ