comScore

जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी में 725 तक बढ़ाए जाएंगे फुल टाइम फैकल्टी

September 22nd, 2020 14:24 IST
जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी में 725 तक बढ़ाए जाएंगे फुल टाइम फैकल्टी

हाईलाइट

  • जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी में 725 तक बढ़ाए जाएंगे फुल टाइम फैकल्टी

नई दिल्ली, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। ओ. पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) ने अपने शैक्षणिक सत्र 2020-2021 में 165 नए फैकल्टी मेंबर्स को शामिल किया है।

इन नए संकाय सदस्यों के साथ जेजीयू के नौ विद्यालयों और शोध संस्थानों में फुल टाइम फैकल्टी मेंबर्स की संख्या कुल मिलाकर 725 हो गई है।

जेजीयू के विभिन्न पाठ्यक्रमों में एक शोधकर्ता, प्रोफेसर और स्कॉलर्स के तौर पर इनके योगदान से अध्ययन क्षेत्र में उत्कृष्टता का प्रसार होगा।

ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) के संस्थापक कुलपति सी. राज कुमार ने कहा, यह किसी नए बने विश्वविद्यालय के लिए एक मील का पत्थर है, जो इस महीने के अंत तक ग्यारह साल का हो जाएगा। विद्वानों और शोधकर्ताओं के एक विशिष्ट समुदाय का हिस्सा बनने के लिए हमने भारत सहित दुनिया भर से कुछ खास व्यक्तित्वों का चुनाव किया है।

उन्होंने आगे कहा, वर्तमान समय में वैश्विक महामारी के बावजूद भी हम अपनी संस्थागत जिम्मेदारियों को पूरा करेंगे, अपने विद्यार्थियों के प्रति प्रतिबद्ध रहेंगे और शिक्षा, अनुसंधान और समाज में परिवर्तन लाने की दिशा में काम करते रहेंगे। जेजीयू, फैकल्टी और स्टूडेंट का अनुपात 1:9 बनाए रखेगी, जो किसी भी वक्त विश्वविद्यालय के लिए एक बड़ी उपलब्धि साबित होगी, खासकर एक ऐसी चुनौतीपूर्ण घड़ी में।

जेजीयू द्वारा शामिल किए गए इन नए 165 संकाय सदस्यों में 68 अकादमिक ट्यूटर्स और टीआरआईपी फेलो हैं। संस्थान में इनकी मदद से विद्यार्थियों को सीखने के और भी व्यापक अवसर मिलेंगे।

ओ. पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) में रजिस्ट्रार देबीरू श्रीधर पटनायक ने कहा, विश्वविद्यालय ने संकाय सदस्यों को शामिल करने की प्रक्रिया को निरंतर बरकरार रखा है, जिनके पास उत्कृष्ट शैक्षणिक योग्यता, बेहतरीन अनुभव व संस्था के विकास के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता है। यह जेजीयू के लिए भी एक विशेष उपलब्धि है कि यहां के 63 प्रतिशत संकाय सदस्यों के पास दुनिया के किसी प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से कम से कम एक इंटरनेशनल क्वालिफिकेशन है।

एएसएन-एसकेपी

कमेंट करें
Gi4bV