गडकरी, सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर में 4 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की बुनियाद रखी

गडकरी, सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर में 4 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की बुनियाद रखी
गडकरी, सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर में 4 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की बुनियाद रखी
जम्मू कश्मीर गडकरी, सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर में 4 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की बुनियाद रखी
हाईलाइट
  • गडकरी
  • सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर में 4 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की बुनियाद रखी

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार को श्रीनगर रिंग रोड परियोजना की शुरुआत सहित जम्मू-कश्मीर में 3,612 करोड़ रुपये की चार राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इस अवसर पर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल वी.के. सिंह भी उपस्थित थे।

गडकरी ने अपने संबोधन के दौरान सड़क संपर्क को किसी भी क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास और विकास का प्रमुख चालक बताया। मंत्रालय में धन की कोई कमी नहीं है। केंद्रीय मंत्री ने कहा, मैं सुनिश्चित करता हूं कि आप जम्मू-कश्मीर के पर्यटन और अर्थव्यवस्था के लिए फायदेमंद हर तरह का लॉजिस्टिक सपोर्ट लाएं। उन्होंने कहा कि नई परियोजनाएं जम्मू-कश्मीर में सड़क संपर्क को और मजबूत करेंगी, इस प्रकार स्थानीय आबादी के लिए आजीविका के नए रास्ते खुलेंगे, पर्यटन और व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा, जिससे लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, हमारा प्रयास भारत के शहरों के बीच यात्रा के समय को काफी कम करना है। दिल्ली से जम्मू हो, या जम्मू से श्रीनगर, लोगों को एक्सप्रेसवे और बेहतर सड़क संपर्क प्रदान करने से यात्रा का समय आधा हो जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मेगा हाईवे सड़क और सुरंग परियोजनाओं से आने वाले वर्षो में दिल्ली से कश्मीर तक यात्रा का समय 8 घंटे तक कम हो जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लंबे समय से लंबित प्रतिष्ठित श्रीनगर रिंग रोड परियोजना 2023 के अंत तक पूरी हो जाएगी। इसके अलावा, श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर काम अगले 2-3 वर्षों में पूरा किया जाएगा, जिससे लोगों को काफी राहत मिलेगी।

उन्होंने परिवहन क्षेत्र में पर्यावरण के अनुकूल उपायों को शुरू करने की भी वकालत की। इस अवसर पर उपराज्यपाल ने कहा कि ये एनएच परियोजनाएं केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास को उत्प्रेरित करेंगी। परियोजनाओं में एनएच-701ए के बारामूला-गुलमर्ग खंड पर 43 किमी मौजूदा कैरिजवे का सुदृढ़ीकरण और उन्नयन, एनएच-244 और एनएच-44 को जोड़ने वाले आशाजीपोरा के माध्यम से डोनिपावा से नए डबल लेन बाईपास का निर्माण, वेलू से मौजूदा 28 किमी खंड का निर्माण और उन्नयन शामिल है, जो श्रीनगर शहर के चारों ओर बहुप्रतीक्षित रिंग रोड के निर्माण के अलावा, एनएच-244 के खेलानी खानाबल खंड पर डोनिपावा तक होगा।

(आईएएनएस)

 

Created On :   27 Sep 2021 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story